दैनिक समसामयिकी जुलाई 2019 भाग 4 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी जुलाई 2019 भाग 4 (Daily Current Affairs) – 26 जुलाई से 31 जुलाई 2019 तक के राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा साप्ताहिक समसामयिकी वीडियो / टेस्ट –

मोटर वाहन संशोधन विधेयक – 2019 लोकसभा से पास –

सड़क सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह विधेयक 23 जुलाई को लोकसभा ने पास कर दिया है। इस विधेयक में सड़क सुरक्षा के चलते बेहद कठोर नियम बनाए गए हैं। इससे संबंधित प्रमुख बिंदु निम्नलिखित हैं-

  • तेज गति से गाड़ी चलाने पर 500 की जगह अब 5000 रुपये का जुर्माना बसूला जाएगा।
  • सीटवेल्ट या हेल्मेट न पहनने पर 100 की जगह 1000 रुपये का जुर्माना बसूला जाएगा।
  • ड्राइविंग करते वक्त मोबाइल फोन पर बात करते हुए पकड़े जाने पर 1000 रुपये की जगह 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • शराब पीकर गाड़ी चलाने पर जुर्माना 2000 से बढ़ाकर 10000 रुपये कर दिया गया है।
  • बिना लाइसंस गाड़ी चलाने पर जुर्माना 500 से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया गया है।
  • बिना इंश्योरेंश के गाड़ी चलाने पर जुर्माना 1000 से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है।
  • सड़क दुर्घटना में किसी की मृत्यु हो जाने पर निम्नतम मुआवजे की राशि को 25000 से बढ़ाकर 2 लाख कर दिया है। गंभीर रूप से घायल होने पर मुआवजे की रकम को 12500 से बढ़ाकर 50000 रुपये कर दिया है।

वैश्विक नवाचार सूचकांक – 2019

वैश्विक नवाचार सूचकांक – 2019 को केॆद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 24 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में जारी किया गया। इस बार विश्व के कुल 129 देशों को इसमें स्थान दिया गया था। जिनमें भारत को 52वां स्थान प्राप्त हुआ। 2018 में भारत को 56 वां स्थान प्राप्त हुआ था। इस बार इस सूचकांक की थीम ‘स्वस्थ जीवन सृजन-चिकित्सा नवाचार का भविष्य’ है।

प्रसून बनर्जी और केशव दत्त को मिला मोहन बगान रत्न पुरस्कार –

सांसद औऱ पूर्व फुटवॉलर प्रसून बनर्जी और हॉकी टीम के पूर्व सदस्य केशव दत्त को सन् 2019 का मोहन बगान रत्न सम्मान दिया गया। यह सम्मान इन्हें 29 जुलाई को मोहन बगान क्लब के स्थापना दिवस के मौके पर दिया गया। ये दोनों ही खिलाड़ी इस क्लब से लंबे समय से जुड़े हुए थे। केशव दत्त ने सन् 1952 के ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

धोनी ने शुरु की लेफ्टिनेंट कर्नल के पद की ट्रेनिंग –

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भरतीय सेना ने सन् 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक प्रदान की थी। इन्होंने हाल ही में सेना की पैराशूट रेजिमेंट में दो माह की ट्रेनिंग शुरु की है। ये 31 जुलाई से 15 अगस्त तक यूनिट के साथ कश्मीर में ट्रेनिंग करेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्रियों की याद में बनाया जाएगा संग्रहालय –

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक समारोह के दौरान यह घोषणा की कि दिल्ली में भारत के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की याद में एक म्यूजियम बनाया जाएगा। उन्होंने सभी प्रधानमंत्रियों के परिवारों से आग्रह किया कि वे उनके जीवन से जुड़ी चीजों को साझा करें। यह घोषणा उन्होंने पूर्व प्रधानमन्त्री चंद्रशेखर पर लिखी किताब ‘चंद्रशेखर- द बेस्ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्स‘ के विमोचन के वक्त की।

अगले गृह सचिव होंगे अजय कुमार भल्ला –

हाल ही में केंद्र सरकार से अजय कुमार भल्ला को नया गृह सचिव बनने की घोषणा की है। से वर्तमान गृह सचिव राजीव गौवा के सेवानिवृत होने के बाद पदभर गृहण करेंगे। अजय भल्ला इससे पहले ऊर्जा सचिव थे। ये असम-मेघालय कैटडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इस पद पर इनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

इसरो की कॉमर्शियल इकाई ने तीन साल में लॉंच किए 239 सैटेलाइट –

इसरो की वाणिज्यिक इकाई एन्ट्रिक्स कॉर्पोरेशन से पिछने तीन वर्षों में कुल 239 सैटेलाइट लांच किये हैं।

ऑपरेशन विजय को पूरे हुए 20 वर्ष –

1999 मे हुए कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए ऑपरेशन विजय को अब 20 वर्ष पूरे हो चुके है। कारगिल विजय दिवस प्रतिवर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है। इस बार 26 जुलाई को 20वां कार्गिल विजय दिवस मनाया गया। इस दिस कारगिल युद्ध में शहीद हुए हमारे जवानों को श्रद्धांजलि दी जाती है। यह युद्ध 03 मई 1999 को शुरु हुआ और करीब ढाई माह तक चलने के बाद 26 जुलाई को समाप्त हुआ।

SC ने सिनेमा हॉल को बाल यौन शोषण रोकने संबंधी वीडियो दिखाने के निर्देश दिए-

भारत में बाल अपराधों के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए यह निर्देश जारी किया कि सिनेमा हॉल में बाल यौन शोषण और बाल अपराधों को रोकने संबंधी वीडियो दिखाएं और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर प्रदर्शित किए जाएं।

तीन तलाक विधेयक संसद के दोनों सदनों से पास –

तील तलाक विधेयक 25 जुलाई 2019 को संसद से ध्वनिमत से पारित हो गया था। इसके बाद 30 जुलाई को इसे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में पेश किया। इसके बाद राज्यसभा में वोटिंग हुई जिसमें 99 सदस्यों ने इसके पक्ष में और 84 ने इसके विपक्ष में वोट किया। इसके साथ यह राज्यसभा से भी पारित हो गया। विधेयक में एक साथ तीन तलाक को अपराध करार दिया गया। ऐसे अपराधी को तीन साल तक की सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान किया गया। इसके अपराधी को पुलिस बिना वारंट के भी गिरफ्तार कर सकती है। इसमें सजा का प्रावधान तभी है जब शिकायत पीड़ित महिला या उसके किसी सगे-संबंधी द्वारा की जाए।

भारत से पहले विश्व के 22 देश तीन तलाक को प्रतिबंधित कर चुके हैं। तीन तलाक को प्रतिबंधित करने वाला पहला देश मिश्र है।

वंदेमातरम को राष्ट्रगान का दर्जा देने की मांग वाली याचिका हाईकोर्ट ने खारिज –

दिल्ली हाईकोर्ट ने वंदेमातरम को राष्ट्रगान का दर्जा देने की मांग करने वाली एक याचिका को खारिज कर दिया है।

यूकिया अमानो का निधन-

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख यूकिया अमानो का हाल ही में निधन हो गया है। वे वर्ष 2009 से इसके महानिदेशक थे। यह उनका तीसरा कार्यकाल था जो कि साल 2021 में खत्म होना था।

पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास –

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।

येदियुरप्पा बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री –

हाल ही में बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पद की शपथ गृहण की। इन्होंने चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पूर्व 24 जुलाई को एचडी कुमारस्वामी की सरकार विश्वास मत को पास नहीं कर पायी। येदुरप्पा कर्नाटक की शिकारीपुरा विधानसभा सीट ने विधायक है। ये पहले 2007 में सात दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने। इसके बाद दूसरी बार 30 मई 2008 को दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने और जुलाई 2011 को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पद छोड़ना पड़ा।

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस –

बाघों के अवैध शिकार और वनों की कटाई के चलते बाघों की संख्या में आयी कमी का मद्देनजर प्रति वर्ष 29 जुलाई को मनाया जाता है। इस वर्ष भारत में बाघों की कुल संख्या 2967 आंकी गई है।

केंद्र सरकार की आर्थिक जनगणना की शुरुवात त्रिपुरा से –

केंद्र सरकार ने सातवीं आर्थिक जनकणना की शुरुवात 29 जुलाई 2019 से त्रिपुरा राज्य से कर दी है। इसके बाद यह पदुचोरी में की जाएगी। यह जनगणना दिसंबर 2019 तक पूर्ण होने की संभावना है। भारत में पहली आर्थिक जनगणना सन् 1977 मे हुई थी। इसके बाद क्रमशः 1980, 1990, 1998, 2005, 2013 में हुई थी। इस तरह 2019 में होने वाली यह आर्थिक जनगणना इसका 7वां संस्करण है।

संजय सिंह ने दिया राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा –

कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने हाल ही में राज्यसभा की सदस्यता और पार्टी ने इस्तीफा दे दिया है। अब तक ये असम से राज्यसभा सदस्य थे। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में ये सुल्तानपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़े थे और बीजेपी की मेनका गाँधी से हार गए थे। इसके इस्तीफे के बाद राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 240 रह गई है। ध्यातव्य है कि राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 245 हो सकती है। ये साल 1998 में अमेठी से सोकसभा सांसद रह चुके हैं। इसके बाद ये अटल बिहारी की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। ये 2009 के लोकसभा चुनाव में सुल्तानपुर से सांसद चुने गए।

रात 10 बजे तक खुली रहेंगी देश की 10 ऐतिहासिक इमारतें –

संस्कृति मंत्रालय ने यह फैसला लिया है कि अब देश की 10 ऐतिहासिक इमारतें सूर्योदय से रात 9 बजे तक आम जनता के लिए खुली रहेंगी। ध्यान रहे कि इनमें ताजमहल शामिल नहीं है।

ओडिशा के रसगुल्ला को मिला जीआई टैग –

29 जुलाई को ओडिशा के रसगुल्ला को जियोग्राफिकल इंडीकेशन का टैग मिल गया है। ओडिशा सरकार ने सन् 2018 में जीआई टैग हेतु आवेदन किया था। हालांकि बंगाल के रसगुल्ला को सन् 2017 में ही जीआई टैग मिल गया था।

रूस से आर – 27 मिसाइल खरीदेगा भारत –

हाल ही में भारतीय वायुसेना ने रूस से 1500 करोड़ की आर – 27 मिसाइल खरीदने के समझौते पर हस्ताक्षर किया है। 253 किलोग्राम की इस मिसाइल को 60 किमी की रेंज तक 25 किमी की ऊंचाई से लाँच किया जा सकता है।

दैनिक समसामयिकी जुलाई 2019 भाग 4 (Daily Current Affairs) वीडियो

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?