दैनिक समसामयिकी 11 फरवरी 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 11 फरवरी 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 11 फरवरी 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप को मिली भारी जीत –

हाल ही में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को भारी सीटों के साथ जीत हासिल हुई है। दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 62 सीटें प्राप्त हुई वहीं भाजपा को मात्र 8 सीटें ही प्राप्त मिली।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना –

खट्टर सरकार के 100 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में हाल ही में हरियाणा की राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की शुरुवात की है। इसके तहत सरकार ने प्रदेश के 90 हजार परिवारों के खातों में एक साथ 35 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये। इसके तहत सरकार गरीब परिवार को 6 हजार रुपये साल में देगी।

नेशनल स्नूकर चैंपियनशिप –

भारतीय बिलियर्ड्स प्लेयर आदित्य मेहता ने हाल ही में स्नूकर चैंपियनशिप – 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया है। इन्होंने यह खिताब विश्व चैंपियन रहे पंकज आडवाणी को हराकर अपने नाम किया।

केरल सरकार ने लगाई फिलामेंट बल्ब और सीएफएल की बिक्री पर रोक –

हाल ही में केरल की राज्य सरकार ने राज्य में सीएफएल और फिलामेंट बल्ब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करने वाला केरल भारत का पहला राज्य बन गया है।

अजेय वारियर – 2020

भारत और इंगलैंड के बीच 13 फरवरी 2020 से संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियर का आयोजन किया जाएगा। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन साल 2005 से किया जा रहा है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?