दैनिक समसामयिकी 12 अक्टूबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 12 अक्टूबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 12 अक्टूबर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना –

उत्तराखंड की राज्य सरकार ने राजधानी देहरादून में मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना की शुरुवात की है। 25-25 किलोवाट की सोलर परियोजनाओं के तहत राज्य में 10 हजार उद्यमियों व युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है। वर्तमान में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हैं।

उत्तर प्रदेश ने भूतपूर्व सैनिकों के लिए बढ़ाया कोटा –

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने भूतपूर्व सैनिकों के लिए समूह ‘ख’ के पदों पर 5 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने की घोषणा की है। इसके तहत तीनों सेनाओं के सेवानिवृत्त और भूतपूर्व सैन्यकर्मी होंगे।

श्रीकांत दातार होंगे हार्बर्ड बिजनेस स्कूल के नए डीन –

भारतीय मूल के शिक्षाविद् श्रीकांत दातार को हार्बर्ड बिजनेस स्कूल के अगले डीन के रुप में नामित किया गया है। ये इस स्कूल के 11वें और भारतीय मूल के दूसरे डीन होंगे। इस पद पर ये नितन नोहरिया की जगह लेंगे।

ट्री ट्रांसप्लांट पॉलिसी –

दिल्ली कैबिनेट ने राज्य में ट्री ट्रांसप्लांट पॉलिसी को मंजूरी प्रदान की है। इसके तहत आने वाले किसी भी प्रोजेक्ट के तहत आने वाले 80 प्रतिशत पेड़ों को ट्रांसप्लांट करना अनिवार्य होगा। साथ ही जितने पेंड़ काटे उससे 10 गुना लगाना अनिवार्य होगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत नल जल वाला पहला राज्य बना गोवा –

गोवा अपने सभी ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत नल जल पहुंचाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत देश के सभी गावों को साल 2024 तक पाइप लाइन के जरिए पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य बनाया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?