दैनिक समसामयिकी 18 दिसंबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 18 दिसंबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 18 दिसंबर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस (18 दिसंबर) –

इस साल के अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस की थीम ‘रीइमैजिनिंग ह्यूमन मोबिलिटी’ रखी गई। 18 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रवासी श्रमिकों के अधिकारों व उनके परिवार के सदस्यों के संरक्षण हेतु एक सम्मेलन का आयोजन किया गया।

पाकिस्तानी क्रिकेटर मो. आमिर ने लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास –

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। इन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप भी लगाया है।

टोक्यो ओलंपिक से बाहर हुआ रूस –

रूसी खिलाड़ियों को डोपिंग के मामले में ओलंपिक से बाहर किया गया है। साथ ही रूस के खिलाड़ियों पर 2 साल का प्रतिबंध भी लगाया गया है। हालांकि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने रूस पर चार साल के प्रतिबंध की सिफारिश की थी।

मानव विकास सूचकांक 2020 –

यह सूचकांक किसी देश की स्वास्थ्य व्यवस्था, शिक्षा, व जीवन स्तर का मापक है। इसके आधार पर विश्व के तमाम देशों की एक रैंकिंग तैयार की जाती है। इस बार जारी मानव विकास सूचकांक में नार्वे शीर्ष पर है। वहीं इस सूचकांक में भारत को 131वां स्थान प्राप्त हुआ।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?