दैनिक समसामयिकी 2 सितंबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 2 सितंबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 2 सितम्बर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

सुमित नागल ने जीता यूएस ओपन का खिताब –

यूएस ओपन टेनिस प्रतियोगिता में भारत के खिलाड़ी सुमित नागल ने पुरुष एकल का खिताब अपने नाम कर लिया है। इन्होंने अमेरिका के ब्रैडली क्लान को हाराकर यह जीत हासिल की। इनसे पहले साल 2013 में सोमदेव वर्मन ने यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के शिवलिंग पर पंचामृत चढाने पर रोक –

सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। न्यायालय ने शिवलिंग को क्षरण से बचाने व संरक्षित करने के उद्देश्य से यह निर्णय दिया है।

सर्वोच्च न्यायालय ने टेलीकॉम कंपनियों को उनका AGR चुकाने के लिए दिया 10 साल का समय –

भारतीय सर्वोच्च न्यायालय ने टेलीकॉम कंपनियों को भारी राहत देते हुए AGR भुगतान के लिए 10 साल का समय दिया है। भारतीय एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने इसके लिए 15 साल का समय मांगा था। इस राशि का 10 प्रतिशत टेलीकॉम कंपनियों को चालू वित्त वर्ष के अंत तक चुकाना होगा।

क्या है AGR ?

एडजस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू (AGR) टेलीकॉम कंपनियों से संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग द्वारा लिया जाने वाली यूजेज व लाइसेंसिंग फीस है। ये दो हिस्सों स्पेक्ट्रम यूजेज चार्ज (3-5 प्रतिशत) और लाइसेंसिंग फीस (8 प्रतिशत) में होता है। वर्तमान में करीब 15 टेलीकॉम कंपनियों पर बकाया धनराशि 1.69 लाख करोड़ है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?