20 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

20 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 20 सितंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

उत्तराखंड ने स्कूलों में किया संस्कृत को अनिवार्य-

उत्तराखंड राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के सभी स्कूलों की तीसरी से आठवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए संस्कृत भाषा के अध्ययन को अनिवार्य कर दिया है। यह नियम सभी सरकारी औऱ निजी स्कूलों पर लागू होगा। ध्वातव्य है कि उत्तराखंड में संस्कृत भाषा को दूसरी राज्यभाषा का दर्जा प्राप्त है।

शेख हसीना को डॉ कलाम स्मृति अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार-

हाल ही में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को डॉ कलाम स्मृति अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार-2019 से नवाजा गया। यह पुरस्कार टीपी श्रीनिवासन द्वारा ढाका में शेख हसीना को प्रदान किया गया।

राकेश कुमार सिंह भदौरिया होंगे भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख-

हाल ही में भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख के रूप में राकेश कुमार भदौरिया के नाम पर मुहर लग गई है। ये 15 जून 1980 को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दस्ते में शामिल हुए थे। ये राफेल विमान सौदे में भी टीम के अध्यक्ष रह चुके हैं औऱ इन्हें राफेल को उड़ाने का भी अनुभव है। साल 2013 में इन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है। ये भारत के सबसे बेहतरीन पायलटों में से एक हैं। इनके पास 26 प्रकार के विमान उड़ाने का अनुभव है। साथ ही इन्हें 4350 घंटे का फइटर विमान उड़ाने का भी अनुभव प्राप्त है। भारतीय वायुसेना के वर्तमान प्रमुख बी. एस. धनोवा का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त होने जा रहा है।

स्कार्पियन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी तैयार-

स्कार्पियन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस ‘खंदेरी’ भी तैयार हो चुकी है। इसे 28 सितंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा मुंबई में नौसेना को सौंपा जाएगा।

भारत को मिला पहला राफेल विमान-

कल फ्रांस ने भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान सौंप दिया है। इसका टेल नंबर आर बी-01 है, जो भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख राकेश भदौरिया के नाम को दर्शाता है। राकेश भदौरिया पहले ही राफेल को उड़ा चुके हैं, ये राफेल को उड़ाने वाले भारतीय वायुसेना के पहले पायलेट हैं।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?