दैनिक समसामयिकी 20 सितंबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 20 सितंबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 20 सितम्बर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

बंदरगाहों पर पड़े प्याज को निर्यात करेगा भारत –

भारत बंदरगाहों पर पड़े प्याज को अब बांग्लादेश सहित अन्य देशों को निर्यात करेगा। मात्र एक सप्ताह पहले 14 सितंबर को ही केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था। इस पर बांग्लादेश द्वारा गहरी चिंता व्यक्त करने पर भारत ने अब यह निर्णय लिया है।

कोविड-19 परीक्षण ‘फेलुदा’ के कामर्शियल लांच को मंजूरी –

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने 19 सितंबर को फेलुदा के वाणिज्यिक शुभारंभ को मंजूरी प्रदान कर दी है।

ऑनलाइन लर्निंग हेतु केंद्र सरकार ने आवंटित किये 818 करोड़ रुपये –

कोविड-19 के चलते ऑनलाइन क्लासेस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने 818 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। शिक्षा मंत्री ने रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग के लिए पहले ही 267 करोड़ रुपये आवंटित किये जा चुके हैं। साथ ही मंत्रालय ने मीडिया व सामुदायिक संचालन हेतु 153 करोड़ रुपये का आवंटन किया। स्कूल स्तर पर सुरक्षा और संरक्षा के लिए 51 करोड़ रुपये का आवंटन किया। मंत्रालय ने बताया कि स्कूल से जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं के लिए 2771 करोड़ रुपये का आवंटन किया जा चुका है।

महामारी रोग संशोधन विधेयक – 2020

महामारी रोग संशोधन विधेयक 2020 को हाल ही में राज्यसभा से पारित किया गया है। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों व डॉक्टरों पर हमला करने वालों के लिए सजा का प्रावधान है। इसके तहत दोषी पाये गए व्यक्ति को 5 साल तक की सजा का प्रावधान है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?