दैनिक समसामयिकी 21 सितंबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 21 सितंबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 21 सितम्बर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (21 सितंबर) –

विश्व भर में हर साल 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय झगड़ों, मतभेदों, व संघर्षों को समाप्त कर सभी देशों के मध्य शांति स्थापित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार साल 1982 ई. में मनाया गया था।

मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना –

गुजरात सरकार ने हाल ही में यह योजना लांच की है। इस योजना के तहत राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा।

जॉन टर्नर का निधन –

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का हाल ही में टोरंटो में 91 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया है। ये साल 1984 में कनाडा के 17वें प्रधानमंत्री बने थे। इनका जन्म साल 1929 ई. में इंग्लैंड में हुआ था।

आईएमएफ के कार्याकारी निदेशक के सलाहकार बने सीमांचल दास –

सीमांचल दास को हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया है। इस पद पर इनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। सीमांचल दास 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं।

इजराइल में फिर लगा लॉकडाउन –

कोविड-19 के संकट के चलते एक बार फिर इजाराइल में देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?