26 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

26 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 26 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

अटल भूजल योजना –

भूजल समस्या से निपटने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2019 को अटल भूजल योजना की शुरुवात की है। इसके तहत भूजल का प्रबंधन किये जाने की केंद्र सरकार ने योजना बनाई है। इसके तहत प्रत्येक घर तक पीने योग्य स्वच्छ जल पहुंचाने की योजना बनाई गई है। सरकार ने इस योजना के लिए 6 हजार करोड़ की धनराशि का आवंटन भी किया है। इनमें से 3000 करोड़ रुपये भारत सरकार देगी औऱ 3000 करोड़ रुपये विश्व बैंक देगा। जल की सुरक्षा हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर कार्य किया जाएगा।

रोहतांग टनल को अब ‘अटल टनल’ के नाम से जाना जाएगा –

हाल ही में केंद्र सरकार ने लेह को मनाली से जोड़ने वाली रोहतांग टनल का नाम बदलकर अटल टनल रखने का निर्णय किया है। लगभग तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर अवस्थित यह टनल  8.8 किलोमीटर लंबी है। विश्व की सबसे लंबी इस टनल का निर्माण कार्य साल 2020 में पूरा होने की संभावना है।

गंगाप्रसाद विमल का श्रीलंका में निधन –

हिंदी भाषा के प्रसिद्ध साहित्यकार गंगाप्रसाद विमल का श्रीलंका में 80 वर्ष की अवस्था में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया है। ये जेएनयू के पूर्व प्रोफेसर थे। इनका जन्म उत्तरकाशी (उत्तराखंड) में साल 1939 में हुआ था। इन्होंने मुक्तिबोध औऱ प्रेमचंद पर पुस्तकें लिखी थीं। इन्होंने साल 1965 में पंजाब यूनिवर्सिटी से पीएचडी की थी। हिंदी साहित्य जगत में इन्हें अकहानी आंदोलन के जनक के रूप में जाना जाता है। इनका पहला काव्य संग्रह विज्जप के नाम से साल 1967 में प्रकाशित हुआ। इसी साल इनका कहानी संग्रह कोई भी शुरुवात भी आया। इसके बाद इनका पहला उपन्यास ‘अपने से अलग’ साल 1972 में आया।

गुड गवर्नेंस सूचकांक –

भारत सरकार द्वारा जारी गुड गवर्नेंस सूचकांक में तमिलनाडु राज्य को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है।

अटल जी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के विधान भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। अटल जी की 95 वीं जयंती के अवसर पर यह कार्य किया गया। ध्यातव्य है कि भारत में प्रति वर्ष 25 दिसंबर को सुशासन दिवस मनाया जाता है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?