27 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

27 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 27 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

लड़ाकू विमान मिग – 27 हुआ सेवानिवृत्त –

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान मिग – 27 ने आज 27 दिसंबर 2019 को जोधपुर एयरबेस से अपनी आखरी उड़ान भरी। इसके बाद 31 मार्च 2020 को इसे आधिकारिक रुप से सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा। कारगिल युद्ध के इस नायक को सोवियत रूस से खरीदा गया था। इसे वर्ष 1981 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान इसके जरिए भारतीय वायुसेना ने दुश्मन के छक्के छुड़ा दिए। इस विमान की गति 1700 किलोमीटर प्रति घंटा है औऱ यह 4000 किलोग्राम तक युद्ध सामग्री ले जाने में सक्षम है।

भारतीय रेलवे का होगा संगठनात्मक पुनर्गठन –

हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे के संगठनात्मक पुनर्गठन को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसका पुनर्गठन कार्यात्मक तर्ज पर किया जाएगा। इसके अंतर्गत भारतीय रेलवे चिकित्सा सेवा का नाम बदलकर भारतीय रेलवे स्वास्थ्य सेवा रखा जाएगा। भरतीय रलवे के आधुनिकीकरण के लिए आने वाले 12 वर्षों में 50 लाख करोड़ रुपये का निवेश किये जाने की योजना है।

डेकेड इन रिव्यू रिपोर्ट –

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में Decade In Review रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार मलाला यूसुफजई को विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी घोषित किया गया है। मलाला यूसुफजई पाकिस्तान की नागरिक हैं, इन्हें साल 2014 के नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ये नोबल पुरस्कार पाने वाली विश्व की सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं। इन्होंने दुनिया भर में बालिका शिक्षा को लेकर आवाज उठाई थी।

भारत नेट योजना –

भारत नेट योजना के तहत मार्च 2020 तक देश के सभी गाँवों को वाई-फाई से जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है।

ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफी योजना –

हाल ही में महाराष्ट्र की राज्य सरकार द्वारा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफी योजना की घोषणा की गई है।

एयरटेल –

मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने हाल ही में वाई-फाई से कॉल करने की सुविधा प्रदान करने की शुरुवात की है।

कुशीनगर –

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हाल ही में एक ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है। यह भारत की पहली ट्रांस जेंडर यूनिवर्सिटी है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?