28 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

28 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 28 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन –

ओडिशा के बलांगीर में हाल ही में एक एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया गया है। यहां पर लिक्विड पेट्रोलियम गैस को बोतलों या सिलेंडरों में भरा जाया करेगा। इसकी उत्पादन क्षमता 42 लाख सिलेंडर प्रति वर्ष होगी। इसे 19 माह के रिकार्ड समय में तैयार किया गया है। इसकी आधारशिला 21 मई 2018 को धर्मेंद्र प्रधान द्वारा रखी गई थी। इसे बनाने में कुल 103 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इससे पश्चिमी ओडिशा के 14 जिलों को फायदा होगा। इसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति बैंकेया नायडू द्वारा किया जाना था। परंतु वे खराब मौसम के चलते उद्घाटन में नहीं पहुंच सके। इसके बाद ओडिशा के राज्यपाल गणेश लाल द्वारा द्वारा इस प्लांट का उद्घाटन किया गया।

अवनगार्ड मिसाइल रूसी सेना में शामिल –

रुस ने हाल ही में अवनगार्ड मिसाइल को अपनी सेना में शामिल किया है। यह एक हाइपरसोनिक मिसाइल है जो ध्वनि की गति से 27 गुना तेजी से चलती है। इस आधार पर इसकी रफ्तार 33000 किलोमीटर प्रति घंटा हुई। रुस का दावा है कि इतनी रफ्तार वाली यह विश्व की पहली हाइपरसोनिक मिसाइल है। इसकी रफ्तार इतनी अधिक होने का कारण किसी भी सिस्टम द्वारा इसे पकड़ पाना बेहद मुश्किल है। 27 दिसंबर को इस मिसाइल को रुसी सेना में शामिल किए जाने की घोषणा रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगु द्वारा की गई। इसे कहां तैनात किया जाना है इस बात को अभी गोपनीय रखा गया है।

हाइपरसोनिक मिसाइल –

ध्वनि की गति (1235 किलोमीटर प्रति घंटा) से 5 गुना अधिक (6175 किलोमीटर प्रति घंटा) गति से चलने वाली मिसाइल को हाइपरसोनिक मिसाइल कहा जाता है। इसका मतलब कि वे मिसाइल जिनकी रफ्तार 6174 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक होती है वे हाइपरसोनिक मिसाइल की श्रेणी में आती हैं।

सुपरसोनिक मिसाइल –

ध्वनि की गति से तेज रफ्तार की मिसाइलों को सुपरसोनिक मिसाइल कहा जाता है। परंतु जब यह रफ्तार ध्वनि की गति से 5 गुना अधिक हो जाती है तो वे हाइपरसोनिक की श्रेणी में आ जाती हैं।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?