दैनिक समसामयिकी 3 दिसंबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 3 दिसंबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 3 दिसंबर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

फॉर्च्यून इंडिया ने जारी की 500 कंपनियों की लिस्ट –

फार्च्यून इंडिया ने हाल ही में देश की 500 दिग्गज कंपनियों की सूची को जारी किया है। इस सूची में मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्री शीर्ष पर है। यह भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है। इस लिस्ट में भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी ‘इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन’ दूसरे नम्बर पर है। तीसरे नम्बर पर ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन का नाम है। भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई इस सूची में चौथे स्थान पर है।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम जफरुल्लाह जमाली का निधन –

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जफरुल्लाह जमाली का निधन हाल ही में 2 दिसंबर 2020 को रावलपिंडी में हो गया। ये नवंबर 2002 से जून 2004 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे।

टेनिस प्लेयर एनरिक लोपेज पर 8 साल का प्रतिबंध –

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी एनरिक लोपेज पर 2017 में मैच फिक्सिंग के आरोप में 8 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही इन पर 25 हजार डॉलर का आर्थिक जुर्माना भी लगाया गया।

छात्रों को मुफ्त टैबलेट देगी हरियाणा सरकार –

हरियाणा सरकार ने स्टूडेंट्स को फ्री में टैबलेट देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने यह कदम कोरोना संकट में छात्रों की पढ़ाई बाधित होने के चलते उठाया है। इस योजना के तहत आठवीं से 12वीं तक के सरकारी स्कूलों के छात्र भी डिजिटल एजुकेशल का लाभ उठा पायेंगे।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?