दैनिक समसामयिकी 3 फरवरी 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 3 फरवरी 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 3 फरवरी 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

अद्दू पर्यटन क्षेत्र –

हाल ही में भारत व मालदीव के बीच अद्दू पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए समझौता हुआ है। मालदीव में अद्दू अतोल के पांच द्वीपों को पर्यटन क्षेत्र के रुप में विकसित करने की योजना है। यह परियोजना 24 लाख 90 हजार डॉलर लागत की होगी। मालदीव जाने वाले पर्यटकों में भारतीय दूसरे स्थान पर हैं।

चीन से बाहर कोरोना वायरस से पहली मौत का मामला –

चीन से कोरोना वायरस की शुरुवात के बाद से वहां अब तक इससे 300 से अधिक लोगाों की मौत हो चुकी है। वहीं 17 हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और साथ ही साथ लोगों द्वारा विदेशों में भी यह संक्रमण फैल रहा है। अब तक विश्व के कुल 18 देशों में इसके मामले दर्ज किए गए हैं। हाल ही में चीन से बाहर इस वायरस से पहली मौत का मामला सामने आया है। यह मौत फिलीपींस में हुई है। इससे पहले 30 जनवरी को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को वैश्विक आपदा घोषित किया जा चुका है।

टिड्डियों की वजह से पाकिस्तान में आपातकाल –

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में टिड्डियों द्वारा फसलों को नष्ट करने के कारण पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है। पंजाब और सिंध क्षेत्र की फसलों को बर्बाद करने के बाद टिड्डियों ने खैबर पख्तून इलाकों में फसलों को बर्बाद करना शुरु कर दिया। इस संकट से उभरने के लिए देश को 730 करोड़ रुपये आवश्यकता है। दरअसल ये टिड्डियां बेहद बड़ी संख्या में झुंड बनाकर चलती हैं और पूरे क्षेत्र की फसलों को नष्ट कर देती हैं। ये एक दिन में 150 किलोमीटर तक का सफर कर सकती हैं। एक टिड्डी एक दिन में अपने बजन के बराबर फसल खा सकती है। इनकी इतनी बड़ी संख्या की वजह यह है कि एक टिड्डी एक बार में 20 से 100 तक अंडे दे सकती है। ये कुछ ही समय में लाखों हेक्टेयर फसल बर्बाद करने में सक्षम है। पाकिस्तान और सोमालिया इस बार टिड्डियों के हमले से प्रभावित होने वाले विश्व के शीर्ष देश हैं।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?