दैनिक समसामयिकी 6 मार्च 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 6 मार्च 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 6 मार्च 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

बिमल जुल्का बने मुख्य सूचना आयुक्त –

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 06 मार्च 2020 को मध्यप्रदेश काडर के 1979 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस बिमल जुल्का को सुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई। ये अब तक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव के तौर पर कार्यरत थे।

100 वुमन ऑफ द् ईयर –

टाइम पत्रिका ने हाल ही में पिछली शताब्दी की 100 वुमन आफ द् ईयर की एक सूची जारी की है। इस में भारत की दो महिलाओं इंदिरा गाँधी और अमृता कौर को जगह दी गई है। इसमें राजकुमारी अमृता कौर को वर्ष 1947 के लिए और इंदिरा गाँधी को साल 1976 के लिए वुमन आफ द् ईयर चुना गया। 100 महिलाओं की यह सूची तैयार करने में कुल 600 महिलाओं का नामांकन किया गया था। टाइम पत्रिका ने इंदिरा गाँधी के बारे में लिखते हुए इनके लिए ‘भारत की साम्राज्ञी’ वाक्य का इस्तेमाल किया है। इस सूची में मिशेल ओबामा और महारानी एलिजाबेथ को भी शामिल किया गया है।

यस बैंक का निदेशक मंडल भंग –

भारतीय रिजर्ब बैंक ने निजी क्षेत्र के यस बैंक पर रोक लगा दी है। डूबे कर्ज के कारण यश बैंक वर्तमान में नकदी संकट से जूझ रहा है। इसके चलते यस बैंक के ग्राहक अब 50000 से अधिक रुपये नहीं निकाल पायेंगे। रिजर्ब बैंक ने यस बैंक के निदेशक को तात्काल प्रभाव से भंग कर एसबीआई के पूर्व वित्त अधिकारी प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक नियुक्त कर दिया है।

टाइम्स आफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कार –

चौथे  TOISA पुरस्कारों में बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधू को साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?