7 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

7 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 7 नवंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

व्यास सम्मान – 2019

भारतीय साहित्य में दिए गए योगदान हेतु यह सम्मान प्रतियेक वर्ष प्रदान किया जाता है। इस बार वर्ष 2019 का व्यास सम्मान प्रसिद्ध लेखिका नासिरा शर्मा को प्रदान किया गाएगा। यह सम्मान हर साल भारतीय भाषाओं के लेखकों को प्रदान किया जाता है। पहला व्यास सम्मान साल 1991 में रामविसाल शर्मा को प्रदान किया गया था।

वैश्विक जलवायु आपात –

जलवायु परिवर्तन के कारण वर्तमान में विश्व भर में जीवों की कई प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर हैं। इसी की ओऱ ध्यान केंद्रित करने के लिए विश्व के 153 देशों के 11000 से अधिक वैज्ञानिकोंं ने संयुक्त रूप से वैश्विक जलवायु आपात की घोषणा की है। वायोसाइंस जर्नल में प्रकाशित जलवायु परिवर्तन संबंधी इस रिपोर्ट में भारत के 69 वैज्ञानिकों सहित विश्व के 11258 वैज्ञानिकों ने हस्ताक्षर किए हैं। इसके लिए वैज्ञानिकों ने जो 6 सुझाव प्रस्तुत किए हैं उनमें से एक मांसाहार को कम करना भी है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?