डेली करेंट अफेयर्स 1 अगस्त 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 1 अगस्त 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 1 August 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, PET, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

लीसेस्टर क्रिकेट ग्राउंड

इंग्लैंड स्थित लीसेस्टर क्रिकेट ग्राउंड का नाम भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर के नाम पर रखने का निर्णय लिया गया है। इस क्रिकेट ग्राउंड का स्वामित्व भारत स्पोर्ट्स एण्ड क्रिकेट क्लब के पास है। यह पहली बार हो रहा है जब इंग्लैंड स्थित एक क्रिकेट ग्राउंड का नाम भारती क्रिकेटर के नाम पर रखा जा रहा है। इसके नाम को बदलने की कवायद इंग्लैंड के एक सांसद कीथ वाज द्वारा शुरु की गई थी। सुनील गावस्कर ने क्रिकेट जगत में 1971 से 1987 तक योगदान दिया। ये टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर बने। 

राजस्थान में खुलेगा महिला बैंक

राजस्थान की राज्य सरकार ने ‘राजस्थान महिला निधि’ नाम से राज्य का पहला महिला बैंक खोले जाने की घोषणा की है। यह सिर्फ महिलाओं द्वारा संचालित सहकारी बैंक होगा। इसके लिए तेलंगाना के स्त्री निधि क्रेडिट सहकारी संघ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। 

International Friendship Day

हर साल 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 1958 में प्रस्तावित किया गया था। बाद में 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा औपचारिक रूप से इस दिवस को मनाने की शुरुवात की गई। वहीं भारत में यह दिवस अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। इस साल यह दिवस भारत में 7 अगस्त को पड़ रहा है।

उपग्रह प्रक्षेपण से इसरो ने कमाए 27.9 करोड़ डॉलर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने विदेशों के उपग्रहों को प्रक्षेपित कर 27.9 करोड़ अमेरिकी डॉलर की विदेशी मुद्रा अर्जित की है। इसरो ने अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (PSLV) के माध्यम से 34 देशों के 345 सैटेलाइट लांच किये। 

बंधन बैंक ने पटना में स्थापित किया करेंसी चेस्ट

बंधन बैंक ने अपने पहले करेंसी चेस्ट को पटना के दीदारगंज में स्थापित किया है। बिहार में इस बैंक के वर्तमान में 31 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं। बंधन बैंक की देश में 5600 शाखाओं के साथ 2.6 करोड़ ग्राहक हैं।

नोबल विजेता डेविड ट्रिंबल का निधन

उत्तरी आयरलैंड के पूर्व मंत्री एवं नोबल शांति विजेता डेविड ट्रिंबल का 77 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। इन्हें देश में खूनी हिंसा को शांत करने व 1998 ई. की गुड फ्राइडे डील के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस

हर साल 29 जुलाई को International Tiger Day के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लु्प्तप्राय बाघों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने को समर्पित है। इस दिवस की शुरुवात साल 2010 में की गई थी। पिछले 100 सालों में बाघों की आबादी में 97 प्रतिशत की कमी आयी है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?