वर्ष के महत्वपूर्ण दिवस की सूची | Important Days in Hindi

वर्ष के महत्वपूर्ण दिवस / दिन एवं दिनांक ( Important Days in Hindi ) की जानकारी – इतिहास की किसी महत्वपूर्ण घटना के दिन या किसी महान व्यक्तित्व के जन्म दिन को विश्व स्तर या राष्ट्र स्तर पर महत्वपूर्ण दिवस ( Important Days and Dates ) के रूप में मनाया जाता है। इन्हीं महत्वपूर्ण दिवसों की सूची को नीचे दिया गया है। इस सूची में से सामान्यतया सभी प्रतियोगी परीक्षायों में प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए और विशेष तौर पर हिन्दी माध्यम के प्रतियोगियों के लिए यह सूची हिन्दी में बनायी गई है। हमें पूरा विश्वास है, कि हमारे प्रिय पाठकों को प्रतियोगी परीक्षायों में अवश्य लाभ होगा।

वर्ष के महत्वपूर्ण दिवस

दिनांक दिवस टिप्पणी
1 जनवरी अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस  
9 जनवरी प्रवासी भारतीय दिवस यह दिवस 9 जनवरी 1915 को महात्मा गाँधी जी के दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने की याद में मनाया जाता है।
10 जनवरी विश्व हिन्दी दिवस, विश्व हास्य दिवस राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के माध्यम से पहली बार नागपुर में 10-12 जनवरी 1975 को विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसीलिए प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।
12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी 1863 को स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ था। स्वामी जी की जयंती को ही युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
15 जनवरी थल सेना दिवस 15 जनवरी 1949 को भारतीय थल सेना के प्रथम कमांडर इन चीफ “ फ़ील्ड मार्शल के.एम. करिअप्पा” ने अंग्रेजों से पदभार गृहण किया था।
23 जनवरी पराक्रम दिवस संस्कृति मंत्रालय के अनुसार नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की अदम्य साहस की भावना और राष्ट्र के लिए उनकी नि:स्वार्थ सेवा के सम्मान में उनको याद रखने के लिए भारत सरकार ने वर्ष 2021 से प्रतिवर्ष 23 जनवरी को उनके जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया।
24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस इस दिन श्रीमती इंदिरा गाँधी पहली बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठी थीं इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। श्रीमती इन्दिरा गाँधी भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री थीं।
25 जनवरी राष्ट्रीय पर्यटन दिवस , राष्ट्रीय मतदाता दिवस जबकि विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को मनाया जाता है।
26 जनवरी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान पूर्ण रूप से लागू हुआ था। इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।
27 जनवरी अंतर्राष्ट्रीय प्रलय दिवस  
28 जनवरी लाला लाजपत राय जयंती  
29 जनवरी डेटा संरक्षण दिवस  
30 जनवरी शहीद दिवस 30 जनवरी 1949 को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी गांधी जी व सभी शहीदों को श्रधांजलि स्वरूप प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है।
2 फरवरी विश्व आद्रभूमि दिवस (World Wetlands Day) विश्व वेटलैंड्स दिवस प्रति वर्ष 2 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन 2 फरवरी 1971 को ईरानी शहर रामसर में कैस्पियन सागर के तट पर वेटलैंड्स पर हुए सम्मेलन को अपनाने की तारीख को चिह्नित करता है।
4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस  
12 फरवरी डार्विन दिवस  
13 फरवरी सरोजिनी नायडू जयंती  
14 फरवरी वेलेंटाइन दिवस  
20 फरवरी विश्व सामाजिक न्याय दिवस  
21 फरवरी अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस  
24 फरवरी केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस उत्पाद शुल्क के प्रति लोगों को जागरूक व प्रोत्साहित करने के लिए हर वर्ष 24 फरवरी को मनाया जाता है।
28 फरवरी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस  
4 मार्च राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस  
8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस  
15 मार्च विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस  
21 मार्च विश्व वन दिवस  
22 मार्च विश्व जल दिवस  
23 मार्च विश्व मौसम विज्ञान दिवस  
24 मार्च विश्व तापेदिक / क्षयरोग दिवस  
27 मार्च विश्व रंगमंच दिवस  
2 अप्रैल विश्व आटिज्म जागरूकता दिवस  
5 अप्रैल राष्ट्रीय मेरीटाइम दिवस  
6 अप्रैल अंतराष्ट्रीय खेल दिवस दुनिया के विभिन्न देशों के मध्य खेलों द्वारा सांस्कृतिक विषमताएं हटाने व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास तथा शांति के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 6 अप्रैल को अन्तराष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल 1948 को विश्व स्वास्थ्य सगंठन की प्रथम सभा हुई थी इसी सभा में इस दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस घोषित किया गया था। तब से हर वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य विश्व जनसंख्या के स्वास्थ्य की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है।
18 अप्रैल विश्व विरासत दिवस वर्ष 1983 में 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस घोषित किया गया इसका उद्देश्य लोगों को अपने देश व विश्व स्तर पर सांस्कृतिक विरासत को बचाए रखने हेतु प्रयासरत करना है।
22 अप्रैल विश्व पृथ्वी दिवस वर्ष 1970 में विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत हुई।
23 अप्रैल विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस  
25 अप्रैल विश्व मलेरिया दिवस  
29 अप्रैल अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस  
1 मई अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस  
3 मई विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, विश्व सूर्य दिवस 3 मई विश्व भर की स्वतंत्र पत्रकारिता का प्रतीक है।
8 मई विश्व रेडक्रॉस दिवस प्रत्येक वर्ष 8 मई को “विश्व रेडक्रॉस दिवस” मनाया जाता है इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति के मुखर नेता जीन हेनरी दुनांत का जन्मदिवस (8 मई 1828) होने के कारण चुना गया है।
9 मई विजय दिवस  
11 मई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस वर्ष 1998 में इसी दिन पोखरण में परमाणु परीक्षण किए गए थे।
12 मई अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस  
14 मई विश्व प्रवासी दिवस  
17 मई विश्व दूरसंचार दिवस  
21 मई आतंकवाद विरोधी दिवस वर्ष 1991 में 21 मई को ही पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गाँधी की हत्या कर दी गई थी।
24 मई राष्ट्रमंडल दिवस  
31 मई विश्व तम्बाकू निषेध दिवस यह दिवस तम्बाकू का उपयोग करने के खतरों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। WHO द्वारा 1987 में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ की पहल को अपनाया गया था।
1 जून विश्व दुग्ध दिवस वर्ष 2001 से लगातार हर वर्ष 1 जून को “विश्व दुग्ध दिवस” के रूप में मनाया जा रहा है। दुग्ध उत्पादन के विकास के लिए “फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन” ने 2001 में इसकी शुरूआत की थी।
5 जून विश्व पर्यावरण दिवस साल 1972 में स्टॉकहोम सम्मेलन के पहले दिन पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दों पर चर्चा हुई। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर वर्ष ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ को मनाने का निर्णय लिया। दो वर्ष बाद पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 1974 को मनाया गया था। जिसकी थीम ‘Only One Earth’ रखी गयी।
8 जून विश्व महासागर दिवस विश्व महासागर दिवस प्रति वर्ष 8 जून को विश्व में महासागरों के महत्व और आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। पहला विश्व महासागर दिवस 8 जून 1992 को मनाया गया था।
14 जून विश्व रक्तदान दिवस  
20 जून विश्व शरणार्थी दिवस  
21 जून विश्व योग दिवस, विश्व संगीत दिवस  
23 जून संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस  
29 जून राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक एंव संख्यिकीविद प्रशान्त चन्द्र महालनोबिस के जन्म दिवस (29 जून 1893) को प्रत्येक वर्ष ‘राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।
30 जून अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस या संसदवाद / संसदीयता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Parliamentarism) 30 जून 1889 को अंतर-संसदीय संघ की स्थापना हुई थी तथा इसी दिन अर्थात प्रति वर्ष 30 जून को साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस (International Parliamentarism Day) मनाने का फैसला एक प्रस्ताव के द्वारा लिया।
1 जुलाई राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस भारत में यह दिवस पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री एंव पेशे से चिकित्सक बिधान चंद्र राय के जन्म दिवस (1 जुलाई 1882) को ‘राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।
11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस वर्ष 1987 में आज ही के दिन विश्व की जनसंख्या 5 अरब पार कर गई थी।
12 जुलाई मलाला दिवस महिला शिक्षा के लिए एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता और सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई का जन्मदिन होता है।
18 जुलाई नेल्सन मंडेला अंतराष्ट्रीय दिवस  
22 जुलाई राष्ट्रीय आम दिवस प्रति वर्ष 22 जुलाई को ‘राष्ट्रीय आम दिवस’ मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य फलों के राजा आम के बारे में जानना और समाज में जागरूकता फैलाना व प्रचार-प्रसार करना है। ‘आम’ का वैज्ञानिक नाम ‘मैग्नीफेरा इण्डिका’ है।
23 जुलाई राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (National Broadcasting Day) प्रति वर्ष 23 जुलाई को ‘राष्ट्रीय प्रसारण दिवस’ मनाया जाता है। क्योंकि इसी दिन 23 जुलाई 1927 को भारतीय प्रसारण कम्पनी ने बम्बई स्टेशन रेडियो प्रसारण शुरू किया था।
26 जुलाई कारगिल विजय दिवस कारगिल युद्ध ( Kargil War ) 1999 में भारत की विजय के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। इसे ऑपरेशन विजय नाम से भी जाना जाता है।
28 जुलाई विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस  
29 जुलाई विश्व टाइगर दिवस  
6 अगस्त हिरोशिमा दिवस वर्ष 1945 में 6 अगस्त को जापान के हिरोशिमा पर बम गिरा कर नष्ट कर दिया गया था।
9 अगस्त भारत छोड़ो दिवस, नागासाकी दिवस वर्ष 1945 में 9 अगस्त को जापान के नागासाकी पर बम गिरा कर नष्ट कर दिया गया था।
12 अगस्त विश्व हाथी दिवस, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस  
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश राज से भारत को आजादी मिली थी आज भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।
29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस “हॉकी के जादूगर” नाम से प्रसिद्ध मेजर ध्यान चंद का जन्म दिवस ( 29 अगस्त 1905 ) को हर वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
5 सितम्बर शिक्षक दिवस  
8 सितम्बर विश्व साक्षरता दिवस  
14 सितम्बर राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने निर्णय लिया था कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। वर्ष 1953 से यह दिन हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है।
16 सितम्बर विश्व ओजोन दिवस  
21 सितम्बर अंतर्राष्ट्रीय शान्ति दिवस  
27 सितम्बर विश्व पर्यटन दिवस  
1 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस  
2 अक्टूबर गाँधी जयंती, शास्त्री जयंती, अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस 2 अक्टूबर 1869 को महात्मा गाँधी का जन्म हुआ था। और 2 अक्टूबर 1904 को लाल बहादुर शास्त्री का जन्म हुआ था।
5 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस  
8 अक्टूबर भारतीय वायुसेना दिवस  
9 अक्टूबर विश्व डाक दिवस  
10 अक्टूबर राष्ट्रीय डाक दिवस  
16 अक्टूबर विश्व खाद्य दिवस  
24 अक्टूबर संयुक्त राष्ट्र दिवस  
31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस  
11 नवम्बर राष्ट्रीय शिक्षा दिवस  
12 नवम्बर राष्ट्रीय पक्षी दिवस  
14 नवम्बर बाल दिवस  
17 नवम्बर राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस  
18 नवम्बर विश्व वयस्क दिवस  
19 नवम्बर राष्ट्रीय एकीकरण दिवस, विश्व नागरिक दिवस  
26 नवम्बर विश्व पर्यावरण सरंक्षण दिवस  
1 दिसम्बर विश्व एड्स दिवस वर्ष 1988 से प्रत्येक वर्ष 1 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है।
4 दिसम्बर नौसेना दिवस 4 दिसम्बर को नौसेना दिवस मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भारत-पाक युद्ध 1971 में भारतीय नौसेना के योगदान तथा जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।
7 दिसम्बर सशस्त्र सेना झंडा दिवस  
10 दिसम्बर विश्व मानवाधिकार दिवस  
16 दिसम्बर विजय दिवस 1971 के भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत का प्रतीक है।
18 दिसम्बर अल्पसंख्यक अधिकार दिवस  
23 दिसम्बर किसान दिवस भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरणसिंह के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।
24 दिसम्बर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस  
25 दिसम्बर क्रिसमस डे क्रिसमस प्रत्येक वर्ष 25 दिसम्बर को ईसा मसीह / यीशु ( Jesus Christ ) के जन्म-दिन के रूप में मनाया जाता है।
26 दिसम्बर बॉक्सिंग दिवस  

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?