13 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

13 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 13 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

आंध्रप्रदेश में दुष्कर्म मामले में होगी 21 दिन में सुनवाई –

आंध्र प्रदेश में हाल ही में हुए दिल दहला देने वाले सामूहिक रेप मामले के बाद वहां की राज्य सरकार ने दुष्कर्म मामलों में 21 दिन में सुनवाई करने का निर्णय दिया है। इस कानून को ‘आंध्र प्रदेश दिशा कानून’ नाम दिया गया है। इसके तहत राज्य के सभी जिलो में विशेष अदालतों का गठन किया जाएगा।

SC – ST आऱक्षण से जुड़ा बिल संसद से पास –

एससी – एसटी एक्ट से संबंधित 126 वां संविधान संशोधन बिल लोकसभा से पास होने के बाद राज्यसभा से भी पास हो गया है। इस विधेयक में लोकसभा औऱ राज्यों की विधानसभाओं में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के आऱक्षण को 10 वर्ष के लिए बढ़ाने का प्रावधान है। ध्यातव्य है कि आरक्षण बिल 25 जनवरी 2020 को समाप्त हो रहा है। अतः इस बिल में इसे 25 जनवरी 2030 तक बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। साथ ही इस बिल में संसद में दो एग्लों इंडियंस के लिए आरक्षित सीटों को भी समाप्त करने का प्रावधान है।

निर्मला सीतारमण –

फोर्ब्स द्वारा जारी विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 34 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

ग्रीम स्मिथ –

पूर्व क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका का पहला क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया है।

अल्बटरे फर्नांडीज –

अल्बटरे फर्नांडीज ने हाल ही में अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है।

कनाडा –

कनाडा नें हाल ही में विश्व के पहले पूर्ण इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल विमान का सफल परीक्षण किया है।

सुनील छेत्री –

भारत के पूर्व स्टार फुडबॉलर सुनील छेत्री को हाल ही में पूमा का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है। इन्हें तीन साल के लिए पूमा का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?