दैनिक समसामयिकी 16 जनवरी 2021 | Daily Current Affairs in Hindi

दैनिक समसामयिकी 16 जनवरी 2021 (Daily Current Affairs in Hindi) – दैनिक समसामयिकी 16 जनवरी 2021 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

स्टारस्ट्रीक एयर डिफेंस सिस्टम –

स्टारस्ट्रीक वायु सुरक्षा प्रणाली पर सहयोग हेतु भारत डायनेमिक्स और यूनाइटेड किंगडम की एयरोस्पेस कंपनी थेल्स ने साझेदारी की है। इसके लिए दोनों देशों की सरकारों ने हाल ही में मंजूरी प्रदान की है।

गूगल ने हटाईं पर्सनल लोन एप्स –

गूगल ने भारत में व्यक्तिगत ऋण सेवा से संबंधित तमाम एप्स को हाल ही में अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है। यह कदम गूगल ने सरकारी एजेंसियों व यूजर्स की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

दो बार महाभियोग से गुजरने वाले पहले व एकमात्र राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप –

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन्हें दो बार महाभियोग से गुजरना पड़ा। हाल ही में अमेरिकी संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने ट्रंप पर महाभियोग चलाने के पक्ष में वोट किये। इन पर दंगो के लिए लोगों को उकसाने के आरोप हैं।

कोरोना वायरस के स्त्रोत की जांच –

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के स्त्रोत की जांच के लिए वैज्ञानिकों के एक जांच दल को चीन भेजा है। क्योंकि इस महामारी की शुरुवात दिसंबर 2019 में चीन से ही हुई थी।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?