19 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

19 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 19 अगस्त 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट-

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का निधन –

आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का 83 वर्ष की अवस्था में दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। मिथिलांचल के सबसे गद्दावर नेता जगन्नाथ मिश्रा तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वे पहली बार 1975 में बिहार के मुख्यमंत्री बने, इसके बाद 1980 में और आखरी बार 1989 में बिहार के मुख्यमंत्री बने। इन्होंने राजनीति में आने से पहले अपने करियर की शुरुवात एक लेक्चरार के तौर पर की थी। ये बिहार युनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रह चुके हैं। इनके निधन पर बिहार में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। विश्वविद्यालय में पढ़ाने के दौरान इन्होंने कांग्रेस जॉइन की। कांग्रेस के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। उसके बाद ये जनता दल (यूनाइटोड) में शामिल हो गए। ये बिहार में कांग्रेस के अंतिम मुख्यमंत्री थे।

आज है विश्व फोटोग्राफी दिवस-

विश्व भर के फोटोग्राफरों को एकजुट करने के उद्देश्य से हर साल 19 अगस्त को विश्व भर में विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन की योजना साल 2009 में आस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा बनाई थी। इसके बाद पहली बार साल 2010 में 19 अगस्त के दिन वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?