22 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

22 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 22 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

मैनुएल मरेरो क्रूज होंगे क्यूबा के नए प्रधानमंत्री –

क्यूबा को चार दशक बाद देश का प्रधानमंत्री मिलने जा रहा है। क्यूबा के नए संविधान में प्रधानमंत्री पद को बनाया गया है। इसी के साथ राष्ट्रपति मिगेल डियाज कैनल ने 56 वर्षीय मैनुएल मरेरो क्रूज के नाम की घोषणा प्रधानमंत्री पद के लिए की है। क्रूज पिछले 16 वर्षों से क्यूबा के पर्यटन मंत्री हैं।

राजस्थान में लागू नहीं होगा नागरिकता संशोधन अधिनियम – 2019

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में आयोजित संविधान बचाऔ रैली के बाद गांधी सर्किल पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम राजस्थान में लागू नहीं होगा। इसके साथ ही वे एनआऱसी को भी राजस्थान में लागू न करने की बात कह चुके हैं।

ईशनिंदा में प्रोफेसल को मौत की सजा –

पाकिस्तान के प्रोफेसल जुनैद हाफिज को ईशनिंदा के आरोप में पाकिस्तान की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। इन्होंने अमेरिका की जैक्सन यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री की है। ये पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुल्तान में बहाउद्दीन जकारिया यूनिवर्सिटी में इंग्लिश डिपार्टमेंट में प्रोफेसर थे। साल 2013 में ईशनिंदा के आरोप में इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था औऱ साल 2014 से इनके केस की सुनवाई शुरु हुई। मई 2014 में इनके वकील राशिद रहमान की उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। जुनैद को मौत की सजा अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश कासिफ कय्यूम द्वारा सुनाई गई। पाकिस्तानी दंड संहिता की धारा 295 सी के तहत उनपर 5 लाख रुपये का आर्थिक जुर्माना भी लगाया गया।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?