25 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

25 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 25 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

टेरेजा मेय के इस्तीफे की घोषणा –

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मेय ने 24 जून को अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। उन्होंने यह निर्णय ब्रेक्जिट के संबंध में अपने प्रदर्शन को लेकर लिया है। अब वे 07 जून तक इस पद पर रहेंगी। ध्यातव्य है कि टेरेजा मेय ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने वाली दूसरी महिला हैं।

DRDO द्वारा गाइडेड बम छोड़ने का सफल परीक्षण –

कल 24 मई को पोखरण (राजस्थान) में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा 500 kg के एक गाइडेड बम को छोड़ने का सफल परीक्षण किया गया। इस बम का भारत में ही निर्माण किया गया।

सूरत के एक कोचिंग सेंटर में लगी आग में 23 स्टूडेंट्स की मौत –

गुजरात के सूरत में एक कोचिंग संस्थान में भीषण आग लग गयी। इसमें 23 स्टूडेंट्स की जान चली गयी। हादसे के बाद सूरत के डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर एस.के. आचार्य और फायर ऑफिसर कीर्ति मोढ़ को निलंबित कर दिया। साथ ही इस अग्निकांड की जांच के लिए CM विजय रुपाणी ने कमिटी के गठन का निर्देश दे दिया है। हादसे के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी राज्य सरकार को नोटिस भेजा है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने NDA को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया –

भारत में लोकसभा चुनाव- 2019 के परिणाम आने के बाद नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली भाजपा और अन्य पार्टियों वाले दल NDA को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया। 2019 में हुए आम चुनाव की 23 मई को हुयी मतगणना में भाजपा को लोकसभा की 545 में से कुल 303 सीटें प्राप्त हुईं।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?