31 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

31 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 31 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

जनरल विपिन रावत बने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ –

भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत का कार्यकाल 31 दिसंबर 2019 को समाप्त हो रहा है। इसके बाद विपिन रावत को भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ बनाया गया है। सेनाध्यक्ष के पद से सेवानिवृत्त होते ही वे सीडीएस का पद संभालेंगे। इस पद पर वे 65 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक रहेंगे। इनके रिटायर होने के बाद मनोज मुकुंद को भारतीय सेना का प्रमुख बनाया गया है।

जनरल मनोज मुकुंद नरवाने बने देश के 28 वें सेनाध्यक्ष –

आज 31 दिसंबर 2019 को जनरल विपिन रावत के रिटायर होने के बाद जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को नया सेना प्रमुख बनाया गया है। सेना उप-प्रमुख के पद पर नियुक्त होने से पहले ये सेना की पूर्वी कमान संभाल रहे थे। इन्हें साल 2015 में सेना पदक, 2017 में अतिविशिष्ट सेवा पदक और साल 2019 में परम विशिष्ट पदक से सम्मानित किया जा चुका है। ये राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से कोर्स करने वाले 13 वें सेना प्रमुख हैं।

आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर पीटर सिडल ने लिया संन्यास –

आस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के गेंदबाज पीटर सिडल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। इस साल हुई एशेज सीरीज में इन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच साल 2008 में मोहाली में भारत के विरुद्ध खेला था।

वन स्थिति रिपोर्ट – 2019

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा वन स्थिति रिपोर्ट – 2019 जारी की गई। यह रिपोर्ट फारेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया (देहरादून) द्वारा तैयार की गई है। वन स्थिति रिपोर्ट के अनुसार इस साल भारत में कर्नाटक राज्य में वनाच्छादित क्षेत्र में सर्वाधिक वृद्धि हुई है। पिछले दो सालों में देश में कुल 5188 वर्गकिलोमीटर वन क्षेत्र की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार जिन राज्यों के वनाच्छादित क्षेत्र में सर्वाधिक वृद्धि हुई है वे क्रमशः कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, व केरल हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 7,12,249 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्रफल है। जो कि भारत के कुल क्षेत्रफल का 21.67 प्रतिशत है।

‘रन थ्रू फाइल्स’ प्रणाली –

हाल ही में हरियाणा की राज्य सरकार ने फाइलों को शीघ्रता से निपटाने और कागजी कार्यवाही में तीव्रता लाने के मकसद से ‘रन थ्रू फाइल्स’ प्रणाली की शुरुवात की है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?