5 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

5 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 5 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

विश्व मृदा दिवस – 05 दिसंबर –

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस –

संयुक्त राष्ट्र के एक संकल्प पत्र के द्वारा इस दिवस की शुरुवात की गई और इसे प्रति वर्ष 05 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिवस उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने हेतु मनाया जाता है जो लोग बिना किसी फायदे के लोगाों की मदद करते हैं।

संसद की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सस्ता खाना –

यह निर्णय पक्ष और विपक्ष ने मिलकर किया है कि आगे से संसद की कैंटीन में किसी को भी सब्सिडी नहीं मिलेगी। इसके बाद अब कैंटीन में खाने के दामों में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

सुंदर पिचाई बने एल्फाबेट के सीईओ –

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक सुंदर पिचाई को गूगल ने अल्फाबेट का सीईओ नियुक्त किया है। कंपनी ने यह फैसला गूगल के संस्थापक लैरी पेज के पद से इस्तीफा देने के बाद लिया। इनके साथ ही गूगल के सह संस्थापक सर्जी ब्रिन ने भी कंपनी के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। सुंदर पिचाई का जन्म भारत में तमिलानडु में हुआ था। इन्होंने अप्रैल 2004 में गूगल ज्वाइन किया। कंपनी ने 02 अक्टूबर 2015 को इन्हें सीईओ का पद दिया।

इंग्लैंड के क्रिकेटर बॉब विलिस का निधन –

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का थायराइट कैंसर से निधन हो गया। इन्होंने अपने करियर के 90 टेस्ट मैचों में कुल 325 विकेट लिए। इन्होंने साल 1984 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

मधु एप –

ओडिशा सरकार ने हाल ही में स्कूली छात्रों के लिए मधु एप की शुरुवात की है।

कमला हैरिस –

कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद हैं। इन्होंने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव लड़ने से अपना नाम बापस ले लिया है।

कामयाब –

‘कामयाब’ भारत में निर्मित एक तटरक्षक जहाज है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मालदीव को तोहफे में देने की घोषणा की है।

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा औऱ राज्यसभा में अनुसूचित जाति औऱ अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की अवधि को बढ़ाकर 10 वर्ष कर दिया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?