6 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

6 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 6 दिसंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

अब हर थाने में होगी महिला हेल्प डेस्क –

केंद्र सरकार ने यह निर्णय महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है। इसके लिए निर्भया फंड से 100 करोड़ रुपये के अनुदान को मंजूरी प्रदान की गई है।

यूनिसेफ का मानवतावादी पुरस्कार –

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ( यूनिसेफ ) ने जून 2019 में 2019 की विजेता के तौर पर प्रियंका चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी।

नीरव मोदी भगोड़ा घोषित –

विजय माल्या के बाद अब नीरव मोदी को कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) की याचिका पर भगोड़ा घोषित कर दिया है। नीरव मोदी पर करीब 14 हजार करोड़ रुपयों के घोटाले का आरोप है। नीरव पर फरवरी 2017 में घोटाले से संबंधित मामला दर्ज किया गया था। मामला तूल पकड़ने के बाद नीरव मोदी देश छोड़कर भाग गया। भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के अनुसार यदि कोई 100 करोड़ या इससे अधिक के आर्थिक अपराध में शामिल है औऱ देश छोड़कर चला गया है तथा बापस आने से मना कर रहा है तो उसे आर्थिक अपराधी घोषित किया जा सकता है। परंतु भगोड़ा व्यक्ति 30 दिन के अंदर हाई कोर्ट में फैसले को चुनौती दे सकता है।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि –

भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि को हर साल 06 दिसंबर को उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। अम्बेडकर को भारतीय संविधान के जनक के रूप में जाना जाता है।

भारत लेगा एशियाई विकास बैंक से ऋण –

तमिलनाडु के चुनिंदा शहरों में पानी की आपूर्ति औऱ सीवरेज के जमीनी ढांचे को विकसित करने के उद्देश्य से भारत ने एशियाई विकास बैंक से ऋण लेने की योजना बनाई है।

ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स –

ग्लोबल क्लाइमेट इंडेक्स – 2019 के अनुसार भारत को जलवायु परिवर्तन से प्रभावित देशों की सूची में पांचवां स्थाप प्राप्त हुआ है।

इंद्र अभ्यास –

भारत ने हाल ही में रुस के साथ मिलकर संयुक्त अभ्यास किया।

अवंती मेगा फूड पार्क –

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने हाल ही में मध्य प्रदेश में अवंती मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?