दैनिक समसामयिकी 5 नवंबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 5 नवंबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 5 नवंबर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

प्रसार भारती ने लांच किये 51 शिक्षा चैनल –

प्रसार भारतीय ने इलैक्ट्रीनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित भू-सूचना विज्ञान संस्थान और भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग के साथ समझौता किया। इसी समझौता ज्ञापन के तहत प्रसार भारती ने 51 डीटीएच शिक्षा टीवी चैनलों को लांच किया।

भारत में टेलिविजन रेटिंग एजेंसियों पर दिशानिर्देशों की होगी समीक्षा –

केंद्र सरकार ने देश में टेलिविजन रेटिंग एजेंसियों पर दिशा निर्देश की समीक्षा हेतु समिति गठित की है। प्रसार भारती के CEO शशि शेखर वेम्पती इस समिति के अध्यक्ष होंगे।

अब केरल ने सीबीआई के साथ आम सहमति बापस ली –

केरल ऐसा करने वाला देश का 5वां राज्य बन गया है। अब सीबीआई को केरल में किसी केस की जांच करने के लिए राज्य सरकार से मंजूरी लेनी पड़ेगी।

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों का पुनर्चयन –

भारतीय मूल के अमेरिकी मिनिस्टर्स अमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना, व प्रमिला जयपाल को एक बार फिर प्रतिनिधि सभा के लिए चुना गया।

तमिलनाडु में ई-वाहन 100 प्रतिशत टैक्स फ्री –

तमिलनाडु की राज्य सरकार ने ई वाहनों पर 100 प्रतिशत टैक्स की छूट दी है। सरकार ने मोटर वाहन टैक्स में यह छूट साल 2022 तक के लिए प्रदान की है।

ल्यून रांकी बने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के नए कोच –

विकेटकीपर रहे ल्यून रांकी को न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी का कोच नियुक्त किया गया है। इनका जन्म न्यूजीलैंड में ही हुआ था। परंतु इन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुवात आस्ट्रेलियाई टीम की ओर से की थी।

नहीं रहे बॉलीवुड अभिनेता फराज खान –

फराज खान काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। बीमारी के बाद मात्र 46 वर्ष की अवस्था में इनका निधन हो गया।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?