दैनिक समसामयिकी 7 जनवरी 2021 | Daily Current Affairs in Hindi

दैनिक समसामयिकी 7 जनवरी 2021 (Daily Current Affairs in Hindi) – दैनिक समसामयिकी 7 जनवरी 2021 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

अरूप कुमार गोस्वामी बने आंध्रा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश –

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने अरूप कुमार को आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ दिलाई। इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन विजयवाड़ा में हुआ। इससे पहले ये सिक्किम हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश जी. के. माहेश्वरी को सिक्किम हाईकोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया है।

किसान सूर्योदय योजना –

गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की शुरुवात की है। इसका उद्देश्य सिंचाई हेतु दिन के समय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इसके तहत किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बने तक बिजली प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए सरकार ने 3500 करोड़ का बजट आवंटित किया है।

भारत-इजराइल ने मध्यम रेंज की मिसाइल का किया परीक्षण –

हाल ही में भारत और इजराइल ने सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया है। यह प्रणाली दोनों देशों ने संयुक्त रूप से विकसित की है। शत्रु विमान से रक्षा करना इस प्रणाली का प्रमुख उद्देश्य है।

नैंसी पेलोसी बनीं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर –

डेमोक्रेटिक पार्टी की नैंसी पोलोसी को चौधी बार प्रतिनिधि सभा का स्पीकर चुना गया है। पहली बार इन्हें साल 2007 में स्पीकर चुना गया था। प्रतिनिधि सभा की स्पीकर बनने वाली ये पहली महिला हैं।

ईरान ने शुरु किया 20 प्रतिशत तक यूरेनियम का संवर्द्धन –

ईरान ने एक बार फिर परमाणु समझौते का उल्लंघन करते हुए एक भूमिगत इकाई में 20 प्रतिशत तक यूरेनियम का संवर्द्धन शुरु किया है। उधर अमेरिका ने इसको ध्यान में रखते हुए खाड़ी क्षेत्र में अपने विमानवाहक पोत निमित्ज को तैनात करने का निर्णय लिया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?