करेंट अफेयर्स 19 दिसंबर 2021

करेंट अफेयर्स 19 दिसंबर 2021 (current-affairs-19-december-2021) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, TET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

SAHAY योजना –

झारखण्ड राज्य सरकार ने हाल ही में Sports Action towards Harnessing Aspiration of Youth (SAHAY) योजना की शुरुवात की है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह योजना माओवादी प्रभावित जिलों में शुरु की है। झारखंड के 24 में से 19 जिले नक्सलवाद से प्रभावित हैं। इस योजना के तहत क्षेत्र के 14 से 19 आयु वर्ग को लोगों का पंजीकरण किया जाएगा। 

RBI ने PNB और ICICI पर लगाया जुर्माना –

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पर हाल ही में जुर्माना लगाया है। RBI ने ICICI पर 30 लाख रुपये का और पंजाब नेशनल बैंक पर 1.8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

Foundational Literacy Index –

आधारभूत साक्षरता सूचकांक को हाल ही में आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक ओबेरॉय द्वारा जारी किया गया। इस सूचकांक में राज्यों को चार भागों – बड़े राज्य, छोटे राज्य, केंद्रशासित प्रदेश, पूर्वोत्तर राज्य में विभाजित किया गया। देश में दस साल से कम आयु के बच्चों की साक्षरता में बड़े राज्यों की श्रेणी में पश्चिम बंगाल शीर्ष पर और बिहार सबसे निचले स्तर पर है। वहीं छोटे राज्यों की श्रेणी में केरल शीर्ष पर और झारखण्ड सबसे निचले स्तर पर है। केंद्रशासित प्रदेशों में लक्षदीप शीर्ष पर और लद्दाख सबसे निचले स्तर पर है। पूर्वोत्तर राज्यों में मिजोरम शीर्ष पर और अरुणाचल प्रदेश निचले स्तर पर है।

सेमीकंडक्टर को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की योजना –

केंद्र सरकार ने हाल ही में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 76000 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना को मंजूरी प्रदान की है। इसका उद्देश्य भारत को हाईटेक उत्पादन के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित कराना भी है।

किदांबी श्रीनाथ –

भारतीय स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। इन्होंने लक्ष्य सेन को हराकर यह उपलब्धि हासिल की है। इस मुकाम तक पहुँचने वाले ये पहले भारतीय पुरुष एवं तीसरे भारतीय व्यक्ति हैं। इनसे पहले दो भारतीय महिलाएं साइना नेहवाल और पी.पी. संधू फाइनल खेल चुकी हैं। विश्व चैंपियनशिप में भारत को पहला कांस्य पदक 1983 ई. में प्रकाश पादुकोण ने दिलाया।

नगदग पेल जी खोरलो –

भूटान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘नगदग पेल जी खोरलो’ से सम्मानित करने की घोषणा की है। भूटान के पीएम लोटे शेरिंग ने कहा कि भारत ने बिना शर्त के कोविड संकट में भूटान की मदद की।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?