करेंट अफेयर्स 20 दिसंबर 2021

करेंट अफेयर्स 20 दिसंबर 2021 (current-affairs-20-december-2021) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, TET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस –

हर साल विश्व भर में 20 दिसंबर को अंतर्राषट्रीय मानव एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस संबंध में संकल्प 22 दिसंबर 2005 को पारित किया था। इसके लिए 20 दिसंबर को हर साल यह दिवस मनाने की घोषणा की गई।

पैरालंपिक स्पोर्ट्स अवार्ड्स –

शूटर अवनि लेखरा को हाल ही में पैरालंपिक स्पोर्ट्स अवार्ड्स में Best female Debut के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वहीं पुरुष वर्ग में यह अवार्ड चेक गणराज्य के एडम पेस्का ने जीता। अवनी लेखरा भारत की ओर से पहली महिला पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता बनीं। साथ ही पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली भी अवनि पहली भारतीय महिला बनीं।

विहंगम –

महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड ने हाल ही में विहंगम नाम से एक इंटरनेट आधारित प्लेटफार्म का उद्घाटन किया है। यह रिमोटली पायलेटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम के साथ एकीकृत है।

टाइफून ‘राय’ –

हाल ही में श्रेणी-5 का तूफान ‘राय’ फिलीपींस के तट से टकराया। यह फिलीपींस में प्रवेश करने वाला इस साल का 15वां तूफान है। इस दौरान 195 किलोमीटर (121 मील) प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ सिरगाओ द्वीप को प्रभावित किया।

LCA तेजस MK-1 A

हाल ही में हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट(LCA) के लिए भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड के साथ 2400 करोड़ रुपये का अनुबंध किया है। इस अनुबंध की अवधि 5 साल (2023-28) है। HAL का किसी भारतीय कंपनी के साथ यह सबसे बड़ा अनुबंध है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की स्थापना 1940 ई. में हुई थी।

गाँधी टोपी गवर्नर –

उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने हाल ही में ‘गाँधी टोपी गवर्नर’ शीर्षक से तेलुगु पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक के लेखक डॉ. यारलागड्डा लक्ष्मी प्रसाद हैं। यह पुस्तक बैरिस्टर इदपुगंती राघवेंद्र राव के जीवन का वर्णन करती है। राघवेंद्र राव ब्रिटिश काल में एक स्वतंत्रता सेनानी, विधायक और मध्यप्रांत के राज्यपाल थे।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?