करेंट अफेयर्स 23 दिसंबर 2021

करेंट अफेयर्स 23 दिसंबर 2021 (current-affairs-23-december-2021) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, TET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

राष्ट्रीय किसान दिवस –

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरणसिंह की जयंती को भारत में प्रति वर्ष राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये 18 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। इन्होंने किसानों के हितों के लिए नीतियां बनाईं। इस दिवस को मनाने की घोषणा 2001 में की गई। 1967 ई. में ये उत्तर प्रदेश के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री बने।   

गैब्रियल बोरिक –

हाल ही में Gabriel Boric चिली के सबसे युवा राष्ट्रपति बने हैं। इनकी उम्र 35 वर्ष है। संसद में 56 प्रतिशत मत पाकर इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी जोंस एंटोनियो को हराकर यह अपलब्धि अपने नाम की।

प्रदीप कुमार रावत –

हाल ही में केंद्र ने प्रदीप रावत को चीन में भारत का अगला राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की है। वर्तमान मे ये नीदरलैंड में भारत के राजदूत हैं। ये 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। 

फ्री स्मार्टफोन योजना –

उत्तर प्रदेश सरकार 25 दिसंबर को मुफ्त स्मार्टफोन योजना शुरु करने जा रही है। 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है। इस योजना के तहत स्नातक और उससे ऊपर के छात्रों को स्मार्टफोन व टैबलेट वितरित किये जाएंगे। इसके तहत 60 हजार स्मार्टफोन और 40 हजार टैबलेट बांटे जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए 38 लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इस योजना का लाभ 60 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले स्टूडेंट्स प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही परिवार की आय 2 लाख वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

इंडस्ट्रियल इनोवेशन अवार्ड्स –

भारतीय औद्योगिक परिसंघ द्वारा औद्योगिक नवाचार पुरस्कारों के लिए हाल ही मे आईआईटी रुड़की को चुना गया है। 

ब्रह्मोस एयरोस्पेस के CEO बने अतुल दिनकर –

अतुल दिनकर राणे को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बनाने वाली ब्रह्मोस एयरोस्पेस लिमिटेड का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक बनाया गया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?