करेंट अफेयर्स 3 जनवरी 2022

करेंट अफेयर्स 3 जनवरी 2022 (current affairs 3 january 2022) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, TET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

मोहम्मद हफीज ने की संन्यास को घोषणा –

पाकिस्तान के ऑलराउंडर क्रिकेटर मोहम्मद हफीज ने आज 3 जनवरी 2022 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। इससे पहले दिसंबर 2018 में ये टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। ये पाकिस्तान के लिए 218 वनडे मैच, 119 टी-20 इंटरनेशनल, और 55 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इन्हें द प्रोफेसर के निक नाम से जाना जाता है। 

ओडीएफ गाँवों में तेलंगाना शीर्ष पर –

साल 2021 के अंत तक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे चरण के तहत सर्वाधिक खुले में सौंच से मुक्त (ओडीएफ) गाँवों की सूची में शीर्ष पर तेलंगाना राज्य है। तेलंगाना के 14200 गाँवों में से 13737 गाँव ओडीएफ की सूची में हैं। तेलंगाना के बाद इस सूची में तमिलनाडु, कर्नाटक का नाम आता है। गुजरात इस सूची में 17वें स्थान पर है।

कोविड का नया वैरिएंट – IHU

फ्रांस में कोरोना का नया वैरिएंट IHU पाया गया है। इसे ओमाइक्रोन से अधिक उत्परिवर्तित कहा गया है। इसकी पहचान सबसे पहले IHU Mediterranee Infection में शिक्षाविदों द्वारा की गई। इसमें 46 उत्परिवर्तन शामिल हैं जो ओमाइक्रोन  से अधिक हैं। मार्सिले के पास इसके 12 मामले सामने आए हैं और इसे अफ्रीकी देश कैमरून से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि इसके मामले फ्रांस से बाहर अभी तक कहीं सामने नहीं आए हैं।

फिल्म प्रोड्यूस विजय गलानी का निधन –

बॉलीवुड फिल्म निर्माता विजय गलानी का ब्लड कैंसर के चलते लंदन में इलाज के दौरान निधन हो गया। ये बालीवुड की सूर्यवंशी, अजनबी, बचके रहना रे बाबा, और वीर जैसी फिल्मों के निर्माता के रूप में जाने जाते हैं। हाल ही में 2021 में विद्युत जांबल की The Power फिल्म इनकी अंतिम फिल्म थी। 

फ्रांस बना यूरोपीय संघ का अध्यक्ष –

फ्रांस को 1 जनवरी 2022 को यूरोपियन यूनियन की 6 माह के लिए अध्यक्षता प्राप्त हुई है। 30 जून 2022 तक फ्रांस के पास इसकी अध्यक्षता रहेगी। 

46वीं जीएसटी परिषद –

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में आयोजित जीएसटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। कपड़ा क्षेत्र में 12 के बजाय 5 प्रतिशत की दर ही लागू रहेगी। 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?