करेंट अफेयर्स 31 जनवरी 2022 | Daily Current Affairs

करेंट अफेयर्स 31 जनवरी 2022 ( Daily Current Affairs 31 January 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2022 –

स्पेन के राफेल नडाल ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह इनका 21वां मेजर खिताब है। वहीं महिला एकल का खिताब आस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने यूएस की डेनियल कोलिन्स को हराकर जीता। 

तेलीनीलापुरम अंतर्राष्ट्रीय पक्षी अभयारण्य (Telineelapuram International Bird Sanctuary) –

हाल ही में चर्चा में रहा यह अभयारण्य आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में अवस्थित है। यहाँ पर प्रवासी स्पॉट बिल्ड पिलिकन की सामूहिक मौतों के कारण यह चर्चा में रहा। आंकड़ों के अनुसार हर साल साइबेरिया, रुस, हंगरी, मलेशिया, जर्मनी, सिंगापुर इत्यादि से पक्षियों की 113 प्रजातियां प्रजनन के लिए इस क्षेत्र में आती हैं। इस साल यहाँ के जलाशयों में 100 से अधिक शिकार करने वाले पक्षियों की मौतों का मामला सामने आया है। 

पंडित जसराज सांस्कृतिक फाउंडेशन –

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प. जसराज सांस्कृतिक फाउंडेशन की स्थापना की है। इसकी स्थापना पंडित जसराज की विरासत को आगे ले जाने के उद्देश्य से की गई है। पंडित जसराज (1930-2020) भारतीय शास्त्रीय गायक थे जो मेवाती घराने से संबंधित थे। यह राष्ट्रीय विरासत कला और संस्कृति की रक्षा और बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। यह एक गैर लाभकारी संगठन है।

ग्रेट बैरियर रीफ –

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड तट के निकट अवस्थित यह विश्व की सबसे बड़ी प्रवाल भित्ति है। यह 3,48,700 वर्ग किलोमीटर में विस्तृत है। ग्लोबल वार्मिंग के चलते ये कोरल रीफ खतरे में है। हाल ही में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन ने इसकी सुरक्षा के लिए 1 बिलियन आस्ट्रेलियाई डॉलर की घोषणा की है। 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?