करेंट अफेयर्स 9 दिसंबर 2021

करेंट अफेयर्स 9 दिसंबर 2021 (current-affairs-9-december-2021) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, TET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

आत्मनिर्भर कृषक एकीकृत विकास योजना –

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में आत्मनिर्भर कृषक एकीकृत विकास योजना को लागू करने की मंजूरी प्रदान की है। इसके तहत राज्य के सभी खण्डों में अगले तीन सालों में 1475 किसान उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे। 

कोन्याक –

हाल ही में चर्चा में रही कोन्याक जनजाति नागालैंड से संबंधित है। यह नागालैंड की सबसे बड़ी जनजाति है। यह राज्य की सबसे उग्र योद्धा जनजातियों में से एक है। इनकी 3 लाख आबादी नागालैंड और म्यांमार के कुछ हिस्सों में रहती है। हाल ही में सशस्त्र बल की गोलाबारी में ओटिंग गांव में 14 नागरिकों की मौत का मामला सामने आया है। 

संध्याक –

भारतीय नौसेना ने हाल ही में कोलकाता में संध्याक नाम का सर्वेक्षण पोत लांच किया। यह भारतीय नौसेना के चार बड़े सर्वेक्षण पोतों में से एक है। इसका काम हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करना है। इन जहाजों को समुद्र विज्ञान और भूभौतिकीय डेटा एकत्र करने व नौवहन मार्गों के निर्धारण हेतु तैनात किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एण्ड इंजीनियर्स के साथ इन चार सर्वेक्षण पोतों को बनाने का अनुबंध साल 2018 में किया था।

हाल ही में DRDO ने ब्रह्मोस मिसाइल के हवाई संस्करण का परीक्षण किस विमान से किया – सुखोई 30एमके-1 

कोंकणी के किस लेखक को साल 2021 के ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया – दामोदर मौजो

असमिया के किस लेखक को साल 2021 के ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया – नीलमणि फूकन

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?