डेली करेंट अफेयर्स 10 सितंबर 2022 | Daily Current Affairs in hindi

नीरज चोपड़ा ने जीता डायमंड लीग 2022 का खिताब, राजस्थान सरकार ने शुरु की शहरी रोजगार गारंटी योजना, अमेरिका की पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर की सहायता, अमेरिका की यूरोप को दो अरब डॉलर की सैन्य सहायता, प्रधानमंत्री मोदी ने किया सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन, मंगोलिया के राष्ट्रपति ने राजनाथ सिंह को घोड़ा गिफ्ट किया…

डायमंड लीग 2022 –

भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में आयोजित डायमंड लीग 2022 के फाइनल में पहला स्थान प्राप्त कर इतिहास रच दिया है। इन्होंने 88.44 मीटर भाला फेंकरकर यह इतिहास रचा। यह लीग जीतने वाले ये पहले भारतीय हैं। इस जीत के साथ नीरज चोपड़ा को 23.98 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्राप्त हुई। अब तक ये इस लीग में पहले भी दो बार हिस्सा ले चुके हैं, लेकिन तब सिर्फ चौथे स्थान तक ही पहुँचने में कामयाब हो पाए थे।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


शहरी रोजगार गारंटी योजना

राजस्थान की राज्य सरकार ने शहर में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को साल में 100 दिन रोजगार देने की यह महत्वाकांक्षी योजना की शुरुवात की है। इसकी शुरुवात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजधानी जयपुर में इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुवात की। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 800 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

अमेरिका की पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर की सहायता

अमेरिका पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू जेट विमानों के बेड़े के रखरखाव के लिए 450 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करेगा। साल 2018 में अमेरिका की ट्रंप सरकार द्वारा पाकिस्तान को सभी प्रकार की रक्षा व सुरक्षा सहायता प्रदान करने पर रोक लगा दी गई थी। इस रोक के बाद यह पाकिस्तान को दी गई पहली बड़ी रक्षा सुरक्षा सहायता होगी।

अमेरिका की यूरोप को दो अरब डॉलर की सैन्य सहायता –

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की कीव यात्रा के बाद अमेरिका ने रूस व यूक्रेन की चुनौती का सामना कर रहे अन्य देशों के लिए 2 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता की घोषणा की है। दीर्घ कालिक विदेशी सैन्य सहायता के तहत अमेरिका की यह सहायता यूक्रेन व उसके 18 पड़ोसी देशों को प्रदान की जाएगी।

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन –

इंडियागेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के अनावरण के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का भी उद्घाटन कर दिया है। 65 मीट्रिक टन की 28 फीट ऊंची यह प्रतिमा ग्रेनाइट पत्थर से बनी है।

मंगोलिया के राष्ट्रपति ने राजनाथ सिंह को घोड़ा गिफ्ट किया

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगोलिया व जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर गए। यह किसी भारतीय रक्षा मंत्री की पहली मंगोलिया यात्रा थी। इस दौरान मंगोलिया के राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख ने इन्हें एक सफेद राजसी घोड़ा तोहफे में दिया। राजनाथ सिंह ने इसका नाम तेजस रखा। इससे 7 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगोलिया यात्रा के दौरान मंगोलिया ने घोड़ा गिफ्ट किया था। दरअसल दुनिया भर में मंगोलिया को घोड़ों की भूमि के रूप में जाना जाता है। मंगोलिया 3 मिलियन से अधिक घोड़ों का घर है, जो कि वहाँ की कुल मानव आबादी के लगभग बराबर है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?