डेली करेंट अफेयर्स 9 सितंबर 2022 | Daily Current Affairs in hindi

कर्नाटक राज्य की नई तटीय क्षेत्र प्रबंधन योजना को मंजूरी मिली, भारतीय मूल की सुएला ब्रेवमैन बनी ब्रिटेन की ग्रह सचिव, बांग्लादेश ने शुरु किया मैत्री सुपर थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट, पीटर एल्बर्स बने इंडिगो के नए सीईओ, पीएम श्री योजना को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी, सेंटर फॉर सिटीजन सर्विस का उद्घाटन, तमिलनाडु सरकार ने शुरु की पुधुमाई पेन योजना…

नई तटीय क्षेत्र प्रबंधन योजना

केंद्रीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कर्नाटक राज्य के लिए नई तटीय क्षेत्र प्रबंधन योजना को मंजूरी प्रदान की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के गोल्टफिंच सिटी में 3800 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखी। यह योजना लागू करने वाला कर्नाटक भारत का दूसरा और दक्षिण भारत का पहला राज्य है।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


सुएला ब्रेवमैन –

भारतीय मूल की ब्रिटिश नागरिक सुएला ब्रेवमैन को ब्रिटेन की ग्रह सचिव नियुक्त किया गया है। इस पद पर ये भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल का स्थान लेंगी। ये प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार में 2020 से अटॉर्नी जनरल के तौर पर कार्य कर चुकी हैं। ये भारतीय राज्य गोवा के मूल की एक ब्रिटिश बैरिएस्टर हैं। ये साल 2015 में फयरहेम से कंजर्वेटिव पार्टी से सांसद चुनी गईं।

मैत्री सुपर थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट

बांग्लादेश ने अपने सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट मैत्री का उद्घाटन किया है। इसे भारत की रियायती वित्तपोषण योजना के तहत निर्मित किया गया है। इसका अनावरण बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त रूप से किया।

पीटर एल्बर्स बने इंडिगो के नए सीईओ

भारत की इंडिगो एयरलाइन ने पीटर एल्बर्स को एयरलाइन का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। ये इंडिगो के चौथे सीईओ बने हैं। इस पद पर ये रोनोजॉय दत्ता का स्थान लेंगे। 

पीएम श्री योजना –

शिक्षा मंत्रालय की पीएमश्री योजना को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉडल स्कूल बनाने की यह नई योजना लांच की है। इस योजना के तहत देश भर के साढ़े चौदह हजार स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा।

सेंटर फॉर सिटीजन सर्विस

भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस उदय उमेश ललित ने राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) के नवनिर्मित Center for Citizen Service का उद्घाटन किया। वर्तमान में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ नालसा के कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

पुधुमाई पेन योजना –

तमिलनाडु की राज्य सरकार ने छात्राओं के लिए पधुमाई पेन योजना की शुरुवात की है। इस योजना की शुरुवात मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन द्वारा अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में की। इस योजना के तहत 5वीं से 12वीं तक पढ़ाई कर रही छात्राओं को स्नातक या डिप्लोमी की पढ़ाई तक हर माह 1000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। इसके तहत हर साल 6 लाख छात्राओं को लाभान्वित करने की योजना है। इसके कार्यान्वयन के लिए बजट में 698 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?