डेली करेंट अफेयर्स 12 अक्टूबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

मलेशिया के प्रधानमंत्री ने संसद को किया भंग, एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट, टेली मानस पहल…

मलेशिया में संसद भंग

मलेशिया के प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी ने देश की संसद को भंग कर दिया है। अब इसके लिए जल्द ही मध्यावधि चुनाव कराए जाएंगे। ये चुनाव 60 दिन के अंदर कराने हैं। इन आम चुनावों के नवंबर में होने की संभावना है। अभी संसद के कार्यकाल के 9 माह बाकी रह गए थे, इससे पूर्व ही वहाँ के प्रधानमंत्री द्वारा संसद को भंग कर दिया गया। दरअसल इस्माइल साबरी की पार्टी यूनाइटेड मलय नेशनल ऑर्गेनाइजेशन (UMNO) का सहयोगी दलों से विवाद चल रहा है। इसी विवाद के चलते संसद को भंग किया गया। अब पार्टी चुनाव करा के अपने दम पर भारी जीत हासिल करने की फिराक में है। बता दें कि मलेशिया एक संसदीय राजतंत्र व्यवस्था वाला देश है। वहाँ पर प्रधानमंत्री तो चुना जाता है। लेकिन राष्ट्रपति का चुनाव न होकर वहाँ का राजा होता है। इस्माइल साबरी याकूब 21 अगस्त 2021 को मलेशिया के 9वें प्रधानमंत्री बने थे। तब इन्होंने इस पद पर मुहयिद्दीन यासीन का स्थान लिया था। इससे पहले स्माइल साबरी मलेशिया के उप प्रधानमंत्री थे। इसके अतिरिक्त ये देश के बहुत से महत्वपूर्ण पदों पर भी सेवा दे चुके हैं।  


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट

हाल ही में World Economic Forum द्वारा Education 4.0 India Report जारी की गई है। इसे एजुकेशन 4.0 इंडिया पहल के तहत जारी किया गया है।

टेली मानस पहल

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हाल ही में टेली मेंटल हेल्थ असिस्टेंस एंड नेटवर्किंग नाम से एक मानसिक स्वास्थ्य सेवा की शुरुवात की है। यह राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की डिजिटल शाखा होगी।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?