डेली करेंट अफेयर्स 15 सितंबर 2022 | Daily Current Affairs in hindi

पूर्व सीडीएस विपिन रावत के नाम पर किबिथू सैन्य गैरीसन शिविर का नामकरण, वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी एक बार फिर होंगे अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया, 14 सितंबर को मनाया गया हिन्दी दिवस, अब भारत में पहली बार निजी कंपनियां बनाएंगी रेल के पहिए…

किबिथू सैन्य गैरीसन शिविर

अरुणाचल प्रदेश के एक सैन्य कैंप किबिथू सैन्य शिविर का नाम बदलकर भारतीय थलसेना के पूर्व प्रमुख एवं भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल विपिन रावत के नाम पर रखा गया है। सेना प्रमुख बनने से पहले जनरल विपिन रावत किबिथू में  एक कमांडिंग ऑफिसर के रूप में कार्य कर चुके थे। किबिथू अरुणाचल प्रदेश की लोहित घाटी में बसा हुआ एक छोटा सा गाँव है।

मुकुल रोहतगी होंगे अगले AGI –

भारत के वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी भारत के अगले अटॉर्नी जनरल होंगे। इस पद पर ये भारत के वर्तमान अटॉर्जी जनरल के. के. वेणुगोपाल का स्थान लेंगे। वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर 2022 को समाप्त होगा। इसके बाद मुकुल होहतगी इस पद पर अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुवात 1 अक्टूबर 2022 से करेंगे। इससे पहले 19 जून 2014 से 18 जून 2017 तक मुकुल रोहतगी भारत के महाधिवक्ता रह चुके हैं। इन्ही के त्यागपत्र देने के बाद के. के. वेणुगोपाल को 2017 में भारत का महाधिवक्ता बनाया गया था। अब एक फिर रोहतगी को यह जिम्मेदारी दी जा रही है।  

हिन्दी दिवस –

हिंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है। हिन्दी 42 करोड़ से अधिक लोगों की मातृभाषा है। इस दिवस की शुरुवात 1949 ई. में तात्कालिक प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु द्वारा की गई थी। इसकी प्रकार 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है।

अब निजी कंपनी बनाएगी रेल के पहिए

भारत में पहली बार रेल के पहियों को निजी कंपनी द्वारा बनाया जाएगा। हर साल रेल के 80 हजार पहियों का निर्माण करने के लिए एक संयंत्र स्थापित किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा निविदा जारी कर दी गई है। इसकी जानकारी रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा दी गई।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?