राकेश झुनझुनवाला

डेली करेंट अफेयर्स 16 अगस्त 2022 | Daily Current Affairs in hindi

नेथन्ना बीमा योजना क्या है ? ऑपरेशन यात्री सुरक्षा, पत्रकार उमा पेन्नाराजू का निधन, एप्सोस इंडिया सर्वेक्षण, उत्सव सावधि जमा योजना क्या है, राकेश झुनझुनवाला का निधन… ?

नेथन्ना बीमा

तेलंगाना की राज्य सरकार ने बुनकरों के लिए नेथन्ना बीमा योजना की शुरुवात की है। इसे तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव द्वारा हथकरघा दिवस के अवसर पर लांच किया गया। इसके तहत लाभार्थियों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु पर उनके घर वालों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। तेलंगाना की राज्य सरकार ने इस बीमा योजना के लिए LIC के साथ समझौता किया है। 


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


ऑपरेशन यात्री सुरक्षा

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने ‘ऑपरेशन यात्री सुरक्षा’ नाम से एक अखिल भारतीय अभियान की शुरुवात की है। इसके तहत यात्रियों को 24 घंटे सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कदम उठाए गए हैं। इस अभियान को गति देने के लिए जुलाई 2022 में यात्रियों को निशाना बनाने वाले अपराधियों के विरुद्ध अभियान चलाया गया। इसके तहत 365 संदिग्धों की गिरफ्तारी की गई। इनकी जाँच के दौरान इनसे करीब 1 करोड़ रुपये की यात्रियों की संपत्ति बरामद की गई। 

पत्रकार उमा पेम्माराजू का निधन

भारतीय-अमेरिकी पत्रकार व न्यूज एंकर उमा पेम्माराजू का 64 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। ये नेशनल टेलीविजन पर न्यूज शो करने वाली पहली भारतीय अमेरिकी न्यूज एंकर थीं। ये फॉक्स न्यूज नेटवर्क की संस्थापक थीं। इन्होंने अपने करियर में कई एमी अवार्ड जीते। 

एप्सोस इंडिया सर्वेक्षण

एप्सोस इंडिया के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय रक्षा बल, आरबीआई, व प्रधानमंत्री भारत के सबसे भरोसेमंद संस्थान हैं। भारत में सबसे भरोसेमंद संस्थानों में भारतीय रक्षा बलों को शीर्ष स्थान पर रखा गया है। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक को इसमें दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। प्रधानमंत्री को तीसरा, सुप्रीम कोर्ट को चौथा और सीबीआई को पांचवां स्थान प्राप्त हुआ है। राजनेताओं को इस सर्वेक्षण में आखिरी स्थान पर रखा गया है जिनपर सिर्फ 16 प्रतिशत लोगों को भरोसा है। 

उत्सव सावधि जमा योजना

यह योजना भारतीय स्टेट बैंक द्वारा शुरु की गई है। यह सीमित समयावधि के लिए उपलब्ध एक उच्च ब्याज दर वाली योजना है। 1000 दिनो के कार्यकाल के लिए बैंक सावधि जमा पर 6.1 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों 0.5 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज दर के हकदार होंगे। यह योजना 75 दिनों की अवधि के लिए वैध है। 

नहीं रहे दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला

शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया है। इनकी नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर थी। ये हंगामा मीडिया और एप्टेक के चेयरमैन थे। ये कई कंपनियों के निदेशक मंडल में भी शामिल थे। इनके पिता मुम्बई में आयकर आयुक्त थे। 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?