विजिल आंटी

डेली करेंट अफेयर्स 19 अगस्त 2022 | Daily Current Affairs in hindi

HDFC ने शुरु किया विजिल आंटी अभियान, बजाज इलेक्ट्रिक्स के कार्यकारी निदेशक बने अनुज पोद्दार, राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक के चेयरमैन के पद के लिए मोहम्मद मुस्तफा के नाम की सिफारिश, बीसीसीआई के पूर्व सचिव अमिताभ चौधरी का निधन, ड्रोन से दवा डिलिवरी का अरुणाचल प्रदेश में परीक्षण, पंच प्रण…

विजिल आंटी

HDFC बैंक ने लोगों में सुरक्षित बैंकिंग की आदतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से Vigil Aunty नाम से एक अभियान की शुरुवात की है। टीवी पर लोला कुट्टी का लोकप्रिय किरदार निभाने वाली अनुराधा मेनन इस अभियान का चेहरा होंगी। इस अभियान के तहत वीडियोज, रील्स व चैट शोज की एर सीरीज चलाई जाएगी। इसके जरिए क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूकता प्रदान की जाएगी। इस बैंक द्वारा पहले ही एक साइबर सुरक्षा अभियान ‘मुह बंद रखो’ चलाया जा चुका है।  


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


अनुज पोद्दार

बजाज इलेक्ट्रिक्स के कार्यकारी निदेशक अनुज पोद्दार को कंपनी ने अपना अगला मुख्य कार्यकारी अधिकारी, और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के पद को अलग अलग कर दिया गया है। वर्तमान में शेखर बजाज कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन हैं। 

मोहम्मद मुस्तफा

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो द्वारा राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक के चेयरमैन पद के लिए मोहम्मद मुस्तफा के नाम की सिफारिश की है। ये 1995 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। 16-17 अगस्त को पद के 15 उम्मीदवारों के साथ की गई बातचीत के बाद इनके नाम की सिफारिश की गई है। इस पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति द्वारा लिया जाएगा। 

BCCI के पूर्व सचिव अमिताभ चौधरी का निधन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पू्र्व कार्यवाहक सचिव रहे अमिताभ चौधरी का निधन हो गया है। ये झारखंड राज्य क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। ये झारखंड लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

डोर्नियर समुद्री टोही विमान

भारत ने अपने पड़ोसी देश श्रीलंका को डोर्नियर समुद्री टोही विमान सौंपा है। भारत द्वारा श्रीलंका को यह विमान उपहार स्वरूप प्रदान किया गया है।  

ड्रोन से दवा की डिलीवरी

वो दिन दूर नहीं जब देश में दवाओं की डिलीवरी के लिए ड्रोन का प्रयोग किया जाएगा। अरुणाचल प्रदेश में इसका सफल परीक्षण किया गया। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बताया कि ड्रोन सर्विस की पहली उड़ान की शुरुवात पूर्वी कामेंग जिले के सेप्पा से च्यांग ताजो के बीच की गई।  

VOSTOK-2022

इस माह के अंत में रूस में होने वाले सैन्य अभ्यास वोस्टोक-2022 में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी भी हिस्सा लेगी। इसका आयोजन 30 अगस्त से 5 सितंबर 2022 के बीच किया जाएगा। इस अभ्यास में भारत, मंगोलिया, ताजिकिस्तान, बेलारुस व अन्य देश भी हिस्सा लेंगे।

‘पंच प्रण’ लक्ष्य

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अगले 25 साल के लिए पंच प्रण लक्ष्य की घोषणा की गई। 2047 में जब भारत अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूर्ण कर लेगा तब तक ये पंच प्रण भी पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। पंच प्रण –

  • पहला प्रण – विकसित भारत का लक्ष्य
  • दूसरा प्रण – गुलामी के हर अंश से मुक्ति
  • तीसरा प्रण – अपनी विरासत पर गर्व करना
  • चौथा प्रण – एकता और एकजुटता
  • पांचवां प्रण – नागरिकों में कर्तव्य की भावना का होना

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?