डेली करेंट अफेयर्स 2 जून 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 2 जून 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 2 June 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

एस्ट्रा बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने एस्ट्रा बियॉन्ड विजुअल मिसाइलों के लिए 2971 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किये हैं। मंत्रालय ने यह स्वदेशी विकसित एमके आई बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल सौदा भारतीय वायु सेना और नौसेना के लिए किया है। यह हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल संबंधी उपकरणों की आपूर्ति के लिए भारत डायनेमिक्त लिमिटेड के रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ एक अनुबंध पर सौदा है। इन मिसाइलों के सफल परीक्षण पहले ही आईएएफ द्वारा किये जा चुके हैं। 

‘मानवता के लिए योग’ –

आने वाली 21 जून 2022 को होने वाले आठवें विश्व योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग (Yoga For Humanity)’ रखी गई है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुवात साल 2015 में की गई थी। इस दिवस की थीम की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में की गई। इस साल इस दिवस का मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के बेंग्लुरु में आयोजित होगा। थीम को ध्यान में रखते हुए इस बार महिला, बच्चे, दिव्यांग, व ट्रांसजेंडर आबादी के लिए विशेष कार्यक्रम तैयार किये गए हैं। 

ईशा आउटरीच

गुजरात की राज्य सरकार ने मिट्टी के संरक्षण हेतु ईशा आउटरीच के साथ समझौता किया है। राज्य के जलवायु परिवर्तन विभाग ने दुनिया भर में ‘Save Soil’ पहल में शामिल होने के लिए यह समझौता किया है। इस समझौता ज्ञापन पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल औऱ आउटरीच के संस्थापक व आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जी द्वारा हस्ताक्षर किये गए। सद्गुरु जी दुनिया भर में मृदा पुनर्जनन अभियान के बारे में जागरुकता बढ़ाने हेतु 100 दिवसीय मोटरसाइकिल यात्रा पर निकले हैं। ये यूरोप, मध्य एशिया व मध्य पूर्व में 30,000 किलोमीटर की यात्रा कर इस संबंध में जागरूकता बढ़ाने का कार्य करेंगे। 

नटराजन सुंदर बने NARCL के एमडी व सीईओ

नेशनल एसेट रीकन्सट्रक्शन कंपनी लिमिटेड ने नटराजन सुंदर को अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया है। ये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं। इन्होंने 37 से अधिक वर्षों तक एसबीआई में अपनी सेवा दी है। साथ ही कंपनी ने श्री कर्णम सेकर को बोर्ड का स्वंतंत्र निदेशक व गैर कार्यकारी अधिकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

राष्ट्रीय शिक्षा मंत्रियों का सम्मेलन

दो दिवसीय इस सम्मेलन की मेजबानी गुजरात करेगा। इस सम्मेलन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित अन्य केंद्रीय मंत्री और राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री भाग लेंगे। इसमें देश में शिक्षा तंत्र को बढ़ावा देने व सुधार लाने संबंधी विषयों पर चर्चा की जाएगी। यह स्कूल कौशल, राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020, और डिजिटल परियोजनाओं आदि के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

बॉलीवुड सिंगर के. के. का निधन

भारत के मशहूर सिंगर कृष्णकुमार कुनाथ का 53 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। कोलकाता में कॉन्सर्ट में लाइव प्रदर्शन के बाद इनका निधन हो गया। ये हिन्दी के अतिरिक्त तमिल, मराठी, कन्नड़, मलयालम व असमिया भाषाओं में भी गीत गाते थे। इन्होंने भारतीय फिल्म जगत को बहुत से मशहूर गाने दिये जिनमें तू ही मेरी शब है (गैंगस्टर), आँखों में तेरी अजब सी (ओम शांति ओम), तड़प तड़प के इस दिल से आह (हम दिल दे चुके सनम) प्रमुख हैं। 

स्वाति ढींगरा

भारतीय मूल की स्वाति ढींगरा को यूनाइटेड किंगडम स्थित बैंक ऑफ इंग्लैंड की मौद्रिक समिति में नियुक्त किया गया है। इन्हें समिति में तीन साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया गया है। ये लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स में अर्थशास्त्र की एसोसिएट प्रोफेसर हैं। इस पद पर ये माइकल सॉन्डर्स का स्थान लेंगी, जो अगस्त 2016 से समिति में हैं। स्वाति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। 

इजराइल और यूएई में व्यापार समझौता

इजराइल का यह किसी अरब देश के साथ पहला मुक्त व्यापार समझौता है। इस समझौते पर हस्ताक्षर दुबई में इजराइल की अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्री ओर्ना बारबिवे और संयुक्त अरब अमीरात के अर्थव्यवस्था मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मर्री द्वारा किये गए। 

विश्व दुग्ध दिवस

संयुक्त राष्ट्क के खाद्य और कृषि संगठन ने विश्व दुग्ध दिवस को 1 जून के रूप में अपनाया है। 2001 से हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। 

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड महामारी के दौरान अपने माता-पिता खो देने वाले बालकों के लिए यह लाभकारी योजना जारी की है। इसके तहत 4000 रुपये माह की धनराशि, स्कूल शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता, छात्रवृत्ति और 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।

अल्बानिया के पूर्व राष्ट्रपति का निधन

अल्बानिया के पूर्व राष्ट्रपति बुजर निशानी का 55 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। ये 2012 से 2017 तक अल्बानिया के राष्ट्रपति रहे।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?