डेली करेंट अफेयर्स 2 सितंबर 2022 | Daily Current Affairs in hindi

मध्य रेलवे ने लगाईं हवा से पानी बनाने की मशीन, जैव विविधता पर नेपाल सरकार और भारत के बीच समझौता, 1 से 7 सितंबर के बीच राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन, नागेश सिंह थाईलैंड में होंगे भारत के अगले राजदूत, दिल्ली सरकार ने शुरु किये वर्चुअल स्कूल…

जैव विविधता पर नेपाल से समझौता

भारत ने जैव विविधता संरक्षण पर नेपाल सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। यह समझौता वन, जैव विविधता संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। इसके तहत दोनों देशों के बीच गलियारों व इंटरलिंकिंग क्षेत्रों की बहाली की जाएगी।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


राष्ट्रीय पोषण सप्ताह

देश भर में 1 से 7 सितंबर 2022 के बीच राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जा रहा है। यह बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उचित पोषण के महत्व के विषय में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जा रहा है। इस दिवस की थीम ‘Celebrate  World of Flavour’ रखी गई है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की शुरुवात मार्च 1975 ई. में की गई थी। साल 1980 में इसे सप्ताह की बजाय महीन भर चलाया गया था।   

मेघदूत

मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन के 6 रेलवे स्टेशनों पर अब हवा से पानी बनाने की तकनीक से पेय जल उपलब्ध कराया जाएगा। इस तकनीक को संयुक्त राष्ट्र की मान्यता प्रदान कर दी गई है। इस तकनीक के माध्यम से जलवाष्प को पेयजल में परिवर्तित किया जाएगा। इस तकनीक को मेघदूत का नाम दिया गया है। यह मशीन एक दिन में 1000 लीटर जल बनाएगी। इस जल की कीमत 5 रुपये में 300ml, 8 रुपये में 500 ml, और 12 रुपये में 1 लीटर होगी। वहीं बोतल सहित इसकी कीमत क्रमशः 7 रुपये, 12 रुपये और 15 रुपये होगी।

नागेश सिंह थाईलैंड में होंगे भारत के अगले राजदूत

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी नागेश सिंह थाईलैंड में भारत के अगले राजदूत नामित किये गए हैं। वर्तमान में ये विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं। ये भारतीय विदेश सेवा के 1995 बैच के अधिकारी हैं। ये अटलांटा में भारत के महावाणिज्यिक दूत के रूप में कार्य कर चुके हैं।

केजरीवाल ने शुरु किया वर्चुअल स्कूल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में देश के पहले वर्चुअल स्कूल की शुरुवात की है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?