डेली करेंट अफेयर्स 20 मई 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 20 मई 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 20 may 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

अनिल बैजल का इस्तीफा –

भारत के केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके लिए उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है। इन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपा। ये अटल सरकार में केंद्रीय गृहसचिव के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। 

IAS अधिकारियों की ई-बुक सिविल लिस्ट-2022

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने ई-बुक सिविल लिस्ट – 2022 ऑफ आईएएस ऑफिसर्स का विमोचन किया। यह इस सूची का 67वां संस्करण है।

ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर

ब्रिटिश महारानी द्वारा अजय पीरामल को कमांडर ऑफ द् ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इन्हें यह सम्मान इंडिया-यूके सीईओ फोरम के भारत सह अध्यक्ष के रूप में दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधो के लिए दिया गया है। ये पीरामल समूह के अध्यक्ष हैं। यह अवार्ड 1917 ई. में किंग जॉर्ज पंचम द्वारा स्थापित किया गया था।

A Place Called Home

प्रीति शेनॉय का एक नया उपन्यास ‘A Place Called Home’ शीर्षक से प्रकाशित हुआ है। इसे हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया द्वारा प्रकाशित कर जून 2022 में रिलीज किया जाएगा। ये अब तक लगभग 15 उपन्यास लिख चुकी हैं। इनकी रचनाओं का अनुवाद कई भारतीय भाषाओं के साथ तुर्की में भी हो चुका है।

राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद की बैंठक

केंद्रीय वाणिज्यिक और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद की चौथी बैंठक की अध्यक्षता की। इस बैठक का आयोजन नई दिल्ली में किया गया।

भारतीय कपास परिषद

केंद्र सरकार ने भारतीय कपास परिषद के गठन की घोषणा की है। इस परिषद की अध्यक्षता सुरेश भाई कोटक द्वारा की जाएगी। 

एजी पेरारिवलन

ये भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की हत्या के एक संदिग्ध हैं, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने रिहा करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश भारतीय संविधान के अनुच्छेद 142 का प्रयोग करते हुए दिया है। सुप्रीम कोर्ट की एलएन राव और बीआर गवई के नेतृत्व वाली एक पीठ ने इन्हें मुक्त कर दिया है। पेरारिवलन अपने 31 वर्षों के कारावास में 29 वर्ष एकांत कारावास में बिता चुके हैं। इन्होंने फाँसी की सजा पर 16 साल कैद में बिताए, इसके बाद 2014 से उम्रकैद की सजा काट रहे थे। 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक रैली के दौरान हुई राजीव गाँधी की हत्या के केस में 28 जनवरी 1998 को 26 लोगों को फाँसी की सजा सुनाई गई थी।

एस. एस. मुद्रा बने बीएसई के चेयरमैन

प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई लिमिटेड ने कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में इनकी नियुक्त की घोषणा की है। इस पद पर ये न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन का स्थान लेंगे। मुद्रा को जनवरी 2018 में बीएसई में जनहित निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। ये जुलाई 2014 में बैंक ऑफ बड़ौदा के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के तौर पर सेवानिवृत्त हुए। इसके बाद मुद्रा 30 जुलाई 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के तौर पर सेवानिवृत्त हुए थे।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?