tu 160 bomber

डेली करेंट अफेयर्स 21 अगस्त 2022 | Daily Current Affairs in hindi

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स विदेश में अपना पहला मार्केटिंग कार्यालय मलेशिया में खोलेगी, महाराष्ट्र सरकार दही हांडी को देगी खेल का दर्जा, HDFC बैंक ने केरल में खोली अपनी पहली महिला शाखा, भारत रूस से खरीदेगा 6 बमवर्षक विमान, स्कॉटलैंड मुफ्त में देगा पीरियड प्रोडक्ट्स।

HAL मलेशिया में खोलेगा अपना कार्यालय

भारत की पब्लिक सेक्टर की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) मलेशिया सरकार से राजधानी कुआलालंपुर में कंपनी का एक मार्केटिंग ऑफिस खोलने का समझौता किया है। यह HAL का विदेश में पहला कार्यालय होगा। 


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


महाराष्ट्र में दही-हांडी को मिलेगा खेल का दर्जा

महाराष्ट्र की राज्य सरकार दही हांडी को साहसिक खेलों का दर्जा देने जा रही है। साथ ही इस खेल में भाग लेने वाले गोविंदाओं को राज्य सरकार खेल के कोटे से सरकारी नौकरी भी देगी। इसकी घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा की गई। दही हांडी का उत्सव जन्माष्टमी के मौके पर हर साल मनाया जाता है।  

HDFC ने केरल में खोली महिला शाखा

HDFC बैंक ने केरल में अपनी पहली महिला शाखा को खोला है। इसे राज्य के कोझीकोड में खोला गया है। इसमें चार महिला बैंकर होंगी। इस शाखा का उद्घाटन नगर की मेयर बीना फिलिप द्वारा किया गया। 

टीयू-160

भारत रूस से 6 टीयू-160 बमवर्षक विमान खरीदने की तैयारी में है। यह विमान 2220 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड के साथ आता है। इस विमान की भार वहन क्षमता 1,10,000 किलोग्राम है। इसकी पंखों का फैलाव 56 मीटर है। इस विमान ने पहली उड़ान 16 दिसंबर 1981 को भरी थी। इस समय रूस की सेना में ऐसे 17 बमवर्षक विमान हैं, जिन्हें अपग्रेड किया जा चुका है। 

स्कॉटलैंड में मुफ्त में पीरियड प्रोडक्ट्स

स्कॉटलैंड की सरकार अपने नागरिकों को मुफ्त में पीरियड प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराएगी। ऐसा करने वाला स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश है। इसके लिए संबंधित ‘पीरियड प्रोडक्ट एक्ट’ लागू किया जा चुका है। यह विधेयक साल 2020 में सर्वसम्मति से पारित किया गया था।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?