डेली करेंट अफेयर्स 21 जून 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 21 जून 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 21 June 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

विश्व भर में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुवात साल 2015 में भारत की पहल पर की गई थी। इस बार साल 2022 में दुनिया 8वां विश्व योग दिवस मना रही है। संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली के पुराना किला में योग महोत्सव का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिनमें विदेशी प्रतिनिधि भी शामिल थे। इस योग सत्र का आयोजन मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के प्रशिक्षकों द्वारा किया गया। 

भारतीय संविधान : अनकही कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामबहादुर राय द्वारा लिखित ‘भारतीय संविधान : अनकही कहानी’ का विमोचन किया। 

श्रीकालिका मंदिर

गुजरात के पंचमहल जिले के पावागढ़ हिल में पुनर्निर्मित श्रीकालिका मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। इस मंदिर का गर्भग्रह सोने से निर्मित है। इसकी गिनती इस क्षेत्र के सबसे प्राचीन मंदिरों में की जाती है। 

ENJOI किड्स सेविंग अकाउंट

इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक ने फादर्स डे के मौके पर बच्चों के लिए इस सेविंग अकाउंट की शुरुवात की है। यह खाता बच्चों में बचत की आदत को विकसित करने के उद्देश्य से शुरु किया गया है। साथ ही यह खाता बच्चों को वित्तीय दुनिया से अवगत कराएगा। इसके अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को माता-पिता की देखरेख में खाता खोलने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही 10 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बालकों को पर्सनल डेबिड कार्ड का भी विकल्प दिया जाएगा। 5 लाख से 2 करोड़ रुपये के लिए बैंक 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज देगा। 

शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए ऐतिहासिक मशाल रिले का शुभारंभ किया। इस बार पहली बार FIDE द्वारा ओलंपिक परंपरा के हिस्से के रूप में शतरंज ओलंपियाड मशाल की स्थापना की है। FIDE अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच ने यह मशाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी, प्रधानमंत्री जी ने यह मशाल ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को सौंप दी। इस मशाल को समापन से पहले 75 शहरों मे ले जाया जाएगा। 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई, तमिलनाडु में 28 जुलाई से 10 अगस्त 2022 के बीच किया जाएगा। 

पांच उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी

केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान कर दी है। 

किस हाईकोर्ट में थे – न्यायाधीश – किस हाई कोर्ट में ट्रांसफर किये गए

तेलंगाना हाईकोर्ट – जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा – दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट – जस्टिस विपिन सांघी – उत्तराखंड

बाम्बे हाईकोर्ट – जस्टिस अमजद एहतेशाम सैयद – हिमाचल प्रदेश

बाम्बे हाईकोर्ट – जस्टिस शिंदे शंभाजी शिवाजी – राजस्थान हाईकोर्ट

तेलंगाना हाईकोर्ट के न्यायाधीश उज्ज्ल भुइयां को तेलंगाना हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।

गुजरात हाईकोर्ट की जस्टिस रश्मिन मनहरभरी छाया को गुजरात हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियु्क्त किया गया है। 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?