डेली करेंट अफेयर्स 23 जुलाई 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 23 जुलाई 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 23 July 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

बंठिया आयोग

यह आयोग स्थानीय निकायों में आरक्षण से संबंधित है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने बंठिया आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार किया है और महाराष्ट्र चुनाव आयोग को इसकी रिपोर्ट के आधार पर चुनाव कराने के निर्देश दिये हैं। यह रिपोर्ट राज्य के स्थानीय निकायों के चुनावों में अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए राजनीतिक आरक्षण का मार्ग प्रशस्त करती है। इसके तहत अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत का राजनीतिक आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

स्वनिर्भर नारी योजना

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में महिलाओं के लिए स्वनिर्भर नारी योजना की शुरुवात की है। यह बुनकरों को सशक्त बनाने और वस्त्र व हथकरघा विरासत के संरक्षण को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बनाई गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार सीधे स्वदेशी बुनकरों से एक वेब पोर्टल के माध्यम से वस्तुओं की खरीद करेगी। 

इटली के प्रधानमंत्री का इस्तीफा

इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने पद से इस्तीफा दे दिया है। क्योंकि इनके मुख्य गठबंधन दलों ने अपना समर्थन बापस ले लिया। इन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला को सौंपा। अब ड्रैगी अगला प्रधानमंत्री चुने जाने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी भूमिका निभाएंगे। इन्हें पिछले ही साल फरवरी 2021 में इटली का प्रधानमंत्री चुना गया था। 

ONGC विदेश लिमिटेड के MD  बने राजर्षि गुप्ता

ONGC विदेश लिमिटेड सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी की विदेश निवेश इकाई है। राजर्षि गुप्ता को इसका प्रबंध निदेशक बनाया गया है। इन्हें ओएनजीसी में विभिन्न पदों पर कार्य करने का 33 वर्षों का व्यापक अनुभव है। इस पद पर इन्होंने आलोक गुप्ता का स्थान लिया है, जिनका कर्यकाल जून 2022 में समाप्त हो चुका है। 

विश्व मस्तिष्क दिवस

हर साल 22 जुलाई को दुनिया भर में विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया जाता है। विश्व मस्तिष्क दिवस 2022 की थीम ‘Brain Health for all’ रखी गई। इस साल का मस्तिष्क दिवस विश्व स्तर पर पांच प्रमुख संदेशों – जागरुकता, रोकथाम, शिक्षा, पहुँच, व वकालत पर केंद्रित है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?