डेली करेंट अफेयर्स 23 अक्टूबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

पंजाब सरकार ने की पुरानी पेंश बहाल, भारत-अमेरिका के बीच टाइगर ट्रंफ अभ्यास, दिल्ली मनाएगा प्रदूषण मुक्त दीवाली, गुजरात में मिशन लाइफ मूवमेंट, कब और कहाँ होगा विश्व स्पाइस कांग्रेस का आयोजन ? नया टाइगर रिजर्व बना दुर्गावती टाइगर रिजर्व…

पंजाब ने की पुरानी पेंशन बहाली –

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने दीवापली से ठीक पहले सरकारी कर्मचारियों की ओल्ड मेंशन स्कीम को बहाल करने का फैसला लिया है। इससे राज्य के लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा। इससे पहले राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड की राज्य सरकारें भी ओल्ड पेंशन स्कीम को पुनः शुरु कर चुके हैं। आम तौर पर यह कर्मचारी के अंतिम वेतन का आधा होती है।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


टाइगर ट्रंफ –

भारत और अमेरिका की सेनाओं ने दोनो देशों के बीच बढ़ते रणनीतिक सहयोग के तहत विशाखापट्टनम में तीन दिवसीय ‘टाइगर ट्रंफ’ अभ्यास का आयोजन किया। यह एक संयुक्त मानवीय सहायता अभ्यास है। यह भारत व अमेरिका की सेनाओं के बीच आपदा राहत के समन्वय के लिए किया इस साल का दूसरा अभ्यास है। पहले टाइगर ट्रंफ अभ्यास का आयोजन भी विशाखापट्टनम में ही नवंबर 2019 में किया गया था। तब इसका आयोजन 9 दिन किया गया था, जिसमें अमेरिका के 500 से अधिक नौसैनिक व नाविक सम्मिलित हुए थे।

प्रदूषण मुक्त दिवाली

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण मुक्त दिवाली अभियान की शुरुवात की है। इस अभियान की शुरुवात कनॉट प्लेस पर 51 हजार दीप जलाकर की। दिल्ली सरकार ने सितंबर से 1 जनवरी तक राज्य में सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री व उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली सरकार द्वारा पिछले दो सालों से इसका पालन किया जा रहा है। वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राज्य में पटाखों के उपयोग पर जुर्माने के साथ 6 माह की सजा हो सकती है। विस्फोटक अधिनियम की धारा 9बी के तहत 5 हजार रुपये का जुर्माना और 3 साल की जेल का प्रावधान है। प्रतिबंध को लागू करने के लिए 408 टीमें गठित की गई हैं।

मिशन लाइफ मूवमेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ मूवमेंट का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री जी ने यहाँ मिशन प्रमुखों के दसवें सम्मेलन में हिस्सा लिया।

विश्व स्पाइस कांग्रेस

विश्व स्पाइस कांग्रेस के 14वें संस्करण का आयोजन मुम्बई, महाराष्ट्र में 16 से 18 फरवरी 2023 के बीच किया जाएगा। इसकी मेजबानी स्पाइसेस बोर्ड इंडिया द्वारा कई व्यापार व निर्यात मंचों के साथ मिलकर किया जाएगा।

दुर्गावती टाइगर रिजर्व –

वन्यजीव बोर्ड ने 2339 वर्ग किलोमीटर में फैले दुर्गावती टाइगर रिजर्व को नए टाइगर रिजर्व के रूप मे मंजूरी प्रदान कर दी है। यह मध्यप्रदेश के नसिंहपुर, सागर और दमोह जिलों में विस्तृत है। साथ ही अब पन्ना टाइगर रिजर्व को दुर्गावती टाइगर रिजर्व से जोड़ने के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर को विकसित किया जाएगा।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?