डेली करेंट अफेयर्स 24 अक्टूबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

जॉर्जिया मेलोनी किस देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं ? प्रधानमंत्री जी ने कहाँ पर मेगा रोपवे की आधारशिला रखी ? इंटरपोल ने शुरु किया मेटावर्स, न्यू जनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण, भारत बना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का अध्यक्ष…

इटली को मिली पहली महिला प्रधानमंत्री

जॉर्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं। इन्हें राष्ट्रपति सर्जियो मैट्टारेला ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। इन्होंने 22 अक्टूबर 2022 को इटली की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। इस पद पर इन्होंने Mario Draghi का स्थान लिया। पिछले माह सितंबर में इटली में आम चुनाव कराए गए थे।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


केदारनाथ में मेगा रोपवे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के केदारनाथ में गौरीकुण्ड-केदारनाथ रोपवे की आधारशिला रखी। साथ ही गोविंदघाट से हेमकुण्ड साहिब, और केदारनाथ में सड़क चौड़ीकरण परियोजना की आधारशिला रखी। इन दोनों परियोजनाओं की लागत करीब 1000 करोड़ रुपये है।

इंटरपोल मेटावर्स

अंतर्राष्ट्रीय पुलिस ने विश्व भर में कानूनों के प्रवर्तन (लागू करने) के लिए विशेष रूप से डिजाइन किये गए पहले ‘मेटावर्स’ को लांच किया है। इंटरपोल ने इसे दिल्ली में चल रही अपनी 90वीं महासभा के दौरान लांच किया। इसके माध्यम से इंटरनेशनल मामले से जुड़ी किसी भी जानकारी को साझा किया जा सकता है। इंटरपोल की स्थापना 7 सितंबर 1923 को की गई थी। इसका मुख्यालय फ्रांस के लियोन में है। दुनिया भर में इंटरपोल के 7 क्षेत्रीय ब्यूरो, 195 सदस्य देश हैं।  

अग्नि प्राइम

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने न्यू जनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया। यह अग्नि श्रेणी की नई पीढ़ी का एक उन्नत संस्करण है। इसकी मारक क्षमता 1000-2000 किलोमीटर है। यह दो चरणों वाली ठोस प्रणोदक बैलिस्टिक मिसाइल है।

इंटरनेशनल सोलर अलायंस

भारत एक बार फिर इंटरनेशनल सोलर अलायंस का अध्यक्ष बन गया है। यह निर्णय संगठन के 5वीं आम बैठक में लिया गया। इस बात की जानकारी अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के महानिदेशक अजय माथुर ने दी। भारत और फ्रांस के अतिरिक्त इस पद के लिए कोई तीसरा दावेदार नहीं था।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?