डेली करेंट अफेयर्स 24 जून 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 24 जून 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 24 June 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

रुमेली धर

भारतीय क्रिकेटर रुमेली धर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। ये भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 38 वर्षीय तेज गंदबाज ऑलराउंडर हैं। इन्होंने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच साल 2018 में खेला था। इन्होंने अपने करियर में चार टेस्ट मैच, 18 टी-20 मैच, और 8 वनडे मैच खेले। इन्होंने इन मैचों में 1328 रन बनाए और 84 विकेट लिए। ये साल 2005 में दक्षिण अफ्रीका में विश्वकप के फाइनल में पहुँचने वाली इंडियन टीम का भी हिस्सा थीं। इन्होंने साल 2003 में लिंकन में इंग्लैण्ड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। 

भूकंप विज्ञान वेधशाला

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर क उधमपुर जिले में आधिकारिक तौर पर भूकंप विज्ञान वेधशाला का उद्घाटन किया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में इस तरह के तीसरे केंद्र की स्थापना के लिए 20 लाख रुपये खर्च किये। 

उत्तराखंड में वर्षा आधारित खेती

विश्व बैंक ने उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा आधारित खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से परियोजना को मंजूरी प्रदान की है। यह परियोजना 1000 करोड़ रुपये की है। इस परियोजना का उद्देश्य ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन को कम करना भी है।

ज्योतिर्गमय उत्सव

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में ज्योतिर्गमय उत्सव का शुभारंभ किया। इसका आयोजन संगीत नाटक अकादमी द्वारा विश्व संगीत दिवस के अवसर पर

किया गया। 

इंडोर सोलर कुक टॉप सूर्या नूतन

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अपने स्वदेशी सोलर कुक टॉप ‘सूर्य नूतन’ का अनावरण किया। यह कार्बन डाई आक्साइड के उत्सर्जन को भारी मात्रा में कम करेगा। इस उत्पाद की बेस मॉडल के लिए शुरुवाती लागत 12 हजार रुपये और शीर्ष मॉडल लागत 23 हजार रुपये है। इसे अभी 60 स्थानो पर पायलट प्रोजक्ट के तौर पर शुरु किया गया है।

लिसा स्टालेकर

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष नियुक्त की गई हैं। ये आस्ट्रेलिया की पूर्व क्रिकेटर रह चुकी हैं। इन्होंने 2001 से 2013 के बीच आस्ट्रेलिया के लिए 8 टेस्ट मैच, 54 टी-20 मैच, और 125 वनडे मैच खेले। स्विजरलैंड में संगठन की कार्यकारी समिति की बैठक में इनकी नियुक्ति की गई। 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?