राष्ट्रपति का सचिव

डेली करेंट अफेयर्स 25 अगस्त 2022 | Daily Current Affairs in hindi

राजेश वर्मा बने राष्ट्रपति के सचिव, छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार विकसित करेगी 300 ग्रामीण औद्योगिक पार्क, प्रधानमंत्री ने हरियाणा के फरीदाबाद में किया अमृता हॉस्पिटल का उद्घाटन, उत्तर प्रदेश में बनेगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप, फिल्म निर्माता अब्दुल गफ्फार नाडियाल का निधन, 23वीं केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की बैठक, विक्रम दोराईस्वामी इंग्लैंड में होंगे भारत के अगले उच्चायुक्त इत्यादि…

राजेश वर्मा राष्ट्रपति के सचिव नियुक्त –

कारपोरेट मामलों के सचिव राजेश कुमार वर्मा को भारत की नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त किया गया है। राजेश वर्मा 1987 बैच के ओडिशा कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कपिल देव त्रिपाठी के स्थान पर इनकी नियुक्ति को मंजूरी दी।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


अडानी समूह ने खरीदी NDTV में हिस्सेदारी –

अडानी ग्रुप ने परोक्ष तरीके से नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) में 29.18 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीद ली है। एक रिपोर्ट के अनुसार अडानी समूह एनडीटीवी में 55.18 हिस्सेदारी खरीदना चाहता है।

300 ग्रामीण औद्योगिक पार्क –

छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार राज्य में ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करेगी। परियोजना के तहत पहले साल इस तरह के 300 पार्क स्थापित किये जाएंगे। इसका उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है। यह परियोजना गाँधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को लांच की जाएगी। गाँधी ग्राम नाम से इस तरह का पहला पार्क कांकेर जिले के कुलगाँव में बनाया जाएगा। वर्तमान में छत्तीसगढ़ सरकार वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए 2 रुपये किलो गोबर खरीद रही है।

अमृता हॉस्पिटल –

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के फरीदाबाद जिले में एशिया के सबसे बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल अमृता हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। यहाँ पर विश्व स्तरीय इलाज सुविधा प्राप्त होगी। करीब 6000 करोड़ रुपये की लागत से 133 एकड़ में निर्मित इस हॉस्पिटन में 2600 बैड हैं। इस हॉस्पिटल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जाएगा। यह सरकारी व निजी क्षेत्रों के लिए खुला रहेगा। देश-विदेश के प्रतिष्ठित निजी व सरकारी विश्वविद्यालय इसमें अपना संस्थान खोल सकेंगे।

विक्रम दोराईस्वामी –

केंद्र सरकार ने विक्रम दोराईस्वामी को इंग्लैंड में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया है। जल्द ही ये इस पद पर अपना कार्यभार संभालेंगे। ये 1992 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी हैं। ये वर्तमान में बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं।

एजुकेशन टाउनशिप –

पश्चिमी देशों की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में एजुकेशन टाउनशिप विकसित की जाएगी। यह देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप होगी। एजुकेशन टाइनशिप से तात्पर्य एक ही जगह पर सभी प्रकार की शिक्षा व कौशल विकास का प्रशिक्षण उपलब्ध कराना है। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में ऐसी पांच टाउनशिप विकसित करने का निर्देश दिया गया है।

नहीं रहे अब्दुल गफ्फार नाडियाल –

फिल्म निर्माता अब्दुल गफ्फार नाडियाल का 91 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया है। ये साल 1965 में बनी फिल्म महाभारत से लेकर 2000 में बनीं हेराफेरी और वेलकम तक के निर्माता थे। इन्होंने साल 1953 में अपनी ‘फिल्म प्रोडक्शन और मीडिया एंटरटेनमेंट कंपनी’ खोली।

केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक –

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक का आयोजन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में किया गया। इस बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए। जबकि योगी आदित्यनाथ और भूपेश बघेल वर्चुअली इसमें शामिल हुए।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?