डेली करेंट अफेयर्स 26 जून 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 26 जून 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 26 June 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

वरदा नदी

वर्तमान में प्रस्तावित बेदती-वरदा नदी जोड़ने की परियोजना के लिए कर्नाटक सरकार को पर्यावरणविदों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। यह मध्य कर्नाटक में तुंगभद्रा की सहायक नदी है। इस योजना के तहत कन्नड़ के सिरसी से रायचूर और कोप्पोल जिलों के मध्य के शुष्क क्षेत्रों में 525 मिलियन घन मीटर जल को पंप करने की योजना बनाई गई है। स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है। उनके अनुसार यह योजना इस क्षेत्र के पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील 2125 एकड़ जंगलों को नष्ट कर देगी।

इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के अध्यक्ष बने श्याम सरन

भारत के पूर्व विदेश सचिव रहे श्याम सरन को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ये परमाणु मामलों और जलवायु परिवर्तन के लिए प्रधानमंत्री के विशेष प्रतिनिधि भी रह चुके हैं। 2010 के बाद इन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। 

गरुड़ एयरोस्पेस

भारत का ड्रोन निर्माता गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड अब मलेशिया में अपना पहला प्लांट स्थापित करने जा रहा है। इसके लिए कंपनी मलेशिया में 115 करोड़ रुपयों का निवेश करने जा रही है। इस ड्रोन निर्माण संयंत्र की दैनिक निर्माण क्षमता 50 ड्रोन की होगी। इसके घटकों को भारत व अन्य देशों से आयात किया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने मलेशिया की ड्रोन स्टार्टअप HiiLSE Global Sdn Bhd के साथ समझौता किया है।

चीन ने लांच किये 3 सैटेलाइट

भारत के पड़ोसी देश चीन ने तीन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट लांच किये हैं। इन्हें दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के शिचांक सैटेलाइट लांच सेंटर से सफलतापूर्वक लांच किया गया है। 

नूरी रॉकेट

दक्षिण कोरिया ने घरेलू रॉकेट नूरी का प्रयोग कर अपना पहला सैटेलाइट लांच किया है। इस रॉकेट ने तीन चरणों में दक्षिणी आइलैंड के दक्षिण कोरियाई स्पेस लांच फैसलिटी से इस उपग्रह को सफलतापूर्वक लांच किया। 

BSE के अध्यक्ष बने एस. एस. मुद्रा

जनहित डायरेक्टर एस एस मुद्रा को दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज के नेतृत्व की जिम्मेदारी दी गई है। इस पद पर ये न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन का स्थान लेंगे। जुलाई 2014 तक इन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया। इन्होंने जुलाई 2017 में रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर का पद छोड़ा था। 

अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस

हर साल 25 जून को अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस मनाया जाता है। वैश्विक व्यापार और अर्थव्यवस्था में नाविकों के योगदान को चिह्नित व सम्मानित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। पहली बार नाविक दिवस को साल 2011 में मनाया गया था।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?